अगर लगाते हैं Talcum Powder तो हो जाइए सावधान, जानें क्‍यों इससे बचना ही है बेहतर

हेल्थ
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Aug 15, 2020 | 13:42 IST

talcum powder side effects : मुलायम, सफेद और सुगंन्धित टेलकम पाउडर का इस्‍तेमाल अच्‍छा लगता है। लेक‍िन इसके प्रयोग के कुछ खतरे भी बताए जाते हैं। जानें इस बारे में।

talcum powder uses side effects can cause cancer respiratory problems
talcum powder side effects, टेलकम पाउडर के साइड इफेक्‍ट्स  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • शोध के मुताबिक, Talcum Powder का इस्तेमाल कम से कम करने चाहिए
  • Talcum Powder से फेफड़ों से सम्बंधित समस्याएं भी हो सकती हैं
  • कोर्नस्टार्च युक्त बॉडी पाउडर का इस्तेमाल त्वचा के लिए अच्छा है

गर्मियों में पसीने की चिपचिप और इसकी वजह से होने वाली जलन और खुजली से बचने के लिए टेलकम पाउडर (Talcum Powder) खूब प्रयोग होता है। खासतौर पर गर्मियों में इसकी तन की दुर्गंध को कम करने व पसीने को रोकने वाले गुण के कारण मांग बढ़ जाती है। यह बेबी डायपर से हुए निशानों और रगड़ को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। 

लेकिन शोध बताते हैं कि इसके प्रयोग से कैंसर  होने का खतरा रहता है। जानें कैसे टेलकम पाउडर बन सकता है आपके लिये मुसीबत का कारण।

The many benefits of talcum powder - Times of India

जहरीला है Talcum Powder
टेलकम पाउडर में एक टैल नाम का मिनरल होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। खासतौर पर तब, जबकि इसकी ज्यादा मात्रा सांस के माध्यम से शरीर के भीतर चली जाए। हालांकि यह नुकसानदायक मिनरल एन्टीसेप्टिक्स, बेबी पाउडर और टेलकम पाउडर में इस्तेमाल होने वाला मुख्य मिनरल है।

हो सकती हैं सांस से जुड़ी बीमारियां
टेलकम पाउडर से सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, खासतौर पर शिशुओं में। सांस के साथ जाने पर यह बच्चों में निमोनिया का कारण बन सकता है। इसलिए ही मांओं को सलाह दी जाती है कि बच्चों को लगाने से पहले वे इसे अपने हाथ पर लगाकर देखें।

टैल्कोसिस भी होता है
टेलकम पाउडर को इस्तेमाल करने पर इसके कुछ कण हवा में भी फैल जाते हैं, और फिर सांस के साथ शरीर के अंदर चले जाते हैं। जिसकी वजह से छींक आना, घबराहट होना, सांस उखड़ना आदि समस्याएं हो सकती हैं। यही नहीं, इसके कारण टैल्कोसिस या फेफड़ों में जलन भी पैदा हो सकती है।  

Talcum Powder for women: For an aromatic, long lasting freshness | Most  Searched Products - Times of India

Talcum Powder की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल

  1. Cornstarch Powder: टेलकम पाउडर की जगह आप Cornstarch Powder को उपयोग में ला सकते हैं। पसीने से पसीजे हुए पैरों और अंडरआर्म्स से अतिरिक्त पसीना सोखने के लिए भी आप  कॉर्न स्टार्च का प्रयोग कर सकती हैं।
  2. Baking soda: शरीर की दुर्गंध को कम करने के लिए Baking Soda का Talcum Powder की स्थान पर इस्तामाल किया जा सकता है।

हालांक‍ि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (2010) ने भी टेलकम पाउडर को सुरक्षित कॉस्मेटिक प्रोडक्ट घोषित किया है। लेक‍िन बेहतर होगा क‍ि इसका प्रयोग अगर करते हैं, तो समझदारी से करें। और कोश‍िश करें क‍ि ये सांस के साथ शरीर के अंदर न जाए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर