Hair fall Reason: अगर तेजी से गिर रहे हैं बाल, तो इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

Reasons for hair fall: बाल झड़ना आम समस्या है, लेकिन जब ये समस्या आए दिन की हो जाए तो डरना लाजमी है। बालों का लगातार झड़ना कई बीमारियों का प्रारंभिक संकेत हो सकता है।

Reasons for hair fall
Reasons for hair fall 

मुख्य बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर होने पर भी बाल झड़ते हैं
  • थायरॉइड की समस्या में भी बाल गिरते हैं
  • कैंसर होने पर बालों पर प्रभाव पड़ता है

बालों का झड़ना एक आम परेशानी बन गई है। कई बार लोग इस समस्या को नजरअंदाज करते रहते हैं और जब समस्या बढ़ती है तब डॉक्टर के पास भागते हैं। बाल झड़ने की समस्या लोगों को गंभीर तो लगती है, लेकिन उसकी गंभीरता को लोग समझ नहीं पाते। दरअसल बाल झड़ने के एक नहीं कई कारण होते हैं। कई गंभीर बीमारियों में बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। ऐसे में यदि आपके भी बाल झड़ने की समस्या बढ़ गई है तो आपको इन बीमारियों की टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए। तो आइए जानें कि किन बीमारियों में बाल झड़ने की समस्या होती है।

तनाव है बड़ी वजह
तनाव केवल आपके दिल और दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी खतरनाक होता है। जिन लोगों में तनाव का स्तर ज्यादा होता है या डिप्रेशन में होते हैं, उनके बाल तेजी से झड़ते हैं। इसके पीछे कारण ये है कि तनाव में अच्छे हॉर्मोन प्रोड्यूस नहीं हो पाते और पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर को सही पोषण नहीं मिल पाता है और बाल झड़ने लगते हैं।

थायरॉइड का असंतुलित होना
थॉयराइड के असंतुलित होने के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। हाइपरथायरॉडिज्म या हाइपोथायरॉडिज्म की समस्या में स्किन और बालों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। यदि बाल झड़ने की समस्या के साथ वेट तेजी से कम या बढ़ रहा हो तो आपको थायरॉइड टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए।

ब्लड प्रेशर बढ़ना भी हो सकता है वजह
यदि आपका ब्लड शुगर हमेशा बढ़ा रहता है तो भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्लड में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन डिस्टर्ब होने लगता है और बालों तक इसका प्रभाव होता है। इससे भी बाल झड़ने लगते हैं।

कैंसर में भी झड़ते हैं बाल
कैंसर एक बेहद गंभीर बीमारी है। कैंसर कहीं का भी हो लेकिन इसमें बालों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। यदि आपको बालों के झड़ने की समस्या समझ नहीं आ रही तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

इन संभावित बीमारियों में बालों का झड़ना बहुत आम होता है, इसलिए बालों के झड़ने को गंभीरता से लेना चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर