गर्मियों में चाहिए चमकती-दमकती त्‍वचा तो इन फ्रूट मास्क की लें हेल्प, दो दिन में दिखेगा निखार

हेल्थ
Updated May 16, 2019 | 15:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गर्मी की तपिश में खुद को बचाना आसान नहीं खासकर स्किन को। स्कार्फ से ढकने के बाद भी कई बार चेहरे की चमक खो जाती है, लेकिन कई फ्रूट्स मास्क ऐसे हैं जो स्किन की खोई चमक-दमक वापस ला सकते हैं।

Homemade fruit mask
Homemade fruit mask   |  तस्वीर साभार: Getty Images

गर्मियों में चेहरे के साथ ही हाथ-पैर की स्किन इतनी काली, चमक रहित हो जाती है कि उसे सही करना मुश्किल हो जाता है। स्कार्फ से चेहरा ढकने और गलव्स पहनने के बाद भी स्किन की चमक खो जाती है। सन्सक्रीन भी कई बार इफेक्टिव नहीं होती। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि गर्मी में स्किन का ख्याल कैसे रखा जाए। 

अगर आप भी ऐसी समस्या से दो चार हो रहे हैं तो आपके लिए मौसमी फल काम आ सकते हैं। इन फलों का मास्क न केवल आपके चेहरे की टैनिंग को दूर करेंगे बल्कि आपकी स्किन को सॉफ्ट और नई चमक भी देंगे। तो आइए जानें की इस गर्मी में कौन से फ्रूट मास्क जरूर लगाएं। खास कर जब भी आप धूप से घर आएं।

गर्मियों में चाहिए ग्‍लोइंग स्‍किन तो लगाएं ये फ्रूट मास्‍क

वाटरमेलन मास्क
वाटरमेलन मास्क बनाने के लाए आप इसमें से बीज निकाल लें और उसे मैश कर लें। अब इसमें नींबू निचोड़ लें। अब एक कॉटन की मदद से अपने चेहरे और हाथ पैरों पर इसे लगाएं। जब ये सूख जाएं तो दूसरा फिर तीसरा कोट लगाएं। अंत में कॉटन को इसके जूस में डुबो कर आंखों पर रख कर आरम करें। सूखने पर सादे पानी से धो लें।

ऑरेंज मास्क
ऑरेंज मास्क बनाने के लिए आप ऑरेंज के रस को किसी भी फेस पैक के साथ मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगा दें और जब ये सूख जाएं तो सादे पानी से धो लें। चाहे तो आप संतरे को लेकर चेहरे पर मल भी सकती हैं। ऐसा करने से आपको ज्यादा अच्छा इफेक्ट मिलेगा। कोशिश करें कि संतरे को चेहरे पर लगाने से पहले उसे फ्रीज में रख कर ठंडा कर लें।

कुकंबर मास्क
ये ऐसा मास्क है जो गर्मियों में जरूर प्रयोग करना चाहिए। खीरे का रस निकाल कर उसे कई दफा अपने चेहरे पर लगाएं। चाहे तो इसमें नींबू भी मिला लें क्योंकि ये नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। ये मास्क आपके चेहरे की चमक को लौटाएगा।

बनाना मास्क
बनाना मास्क आपकी चेहरे की चमक के साथ उसकी सॉफ्टनेस भी वापस लाएगा। बनाना को दो तरीके सक आफ लगा सकते हैं। पहला आप किले के छिलके को पीस लें और इसमें मुलतानी मिट्टी और नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें। अबस इसे चेरहे पर लगा लें।सूख जाए तो पानी से धो लें। दूसरे तरीके से आप बनाना को नींबू के रस में मिला कर मैश कर लें और इसे चेहरे पर लगा लें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर