Fenugreek Health Benefits: यौन क्षमता के साथ खून बढ़ाता है कसूरी मेथी का सेवन, मह‍िलाओं के ल‍िए है फायदेमंद

सर्दी के दिनों में कसूरी मेथी खाना बहुत फायदेमंद होता हैं। यदि महिलाएं इसका सेवन करें, तो उन्हें कई तरह के फायदे हो सकते हैं। य

Fenugreek Leaves for Women
Fenugreek Leaves for Women 

मुख्य बातें

  • कसूरी मेथी से होते हैं सेहत संबंधी कई बड़े फायदे।
  • महिलाओं में यौन क्षमता को सुधारने में मदद करती है कसूरी मेथी।
  • जानें कसूरी मेथी से होने वाले 6 बड़े फायदे।

कसूरी मेथी किसी भी खाने का स्वाद दुगना बढ़ा देता हैं। इसका प्रयोग ज्यादातर लोग सब्जी बनाने में करते हैं। लेकिन इसके खाने से हमारे शरीर को कितने फायदें मिलते हैं, इसके बारे में शायद ही कोई जानता हो। कसूरी मेथी का इस्तेमाल औषधि के रूप में कई वर्षों से होता आ रहा हैं। यह खासकर महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। यदि कोई भी महिला कसूरी मेथी का सेवन प्रतिदिन करें, तो यह उम्र के साथ होने वाले बदलाव को काफी कम करने में मदद करता हैं। तो आइए जानें महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद है, कसूरी मेथी।

ये हैं कसूरी मेथी खाने के 6 बड़े फायदे

1. बढ़ती उम्र में करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में अनेकों हार्मोनल चेंज होते रहते हैं। खासकर मासिक धर्म से लेकर मेनोपॉज तक महिलाएं अनेकों हार्मोनल बदलाव से गुजरती हैं। ऐसे में यदि महिला कसूरी मेथी का इस्तेमाल करें तो वह बहुत ही फायदेमंद होगा।

2. सेक्सुअल इन्फेक्शन में करता है बचाओं

मौसम बदलने के दौरान हमारे शरीर में कई तरह के संक्रमण होने का खतरा रहता हैं। इससे यदि आप बचना चाहते हैं, तो कसूरी मेथी का इस्तेमाल जरूर करें। यह एलर्जी, पेट में गैस बनने की परेशानी और हृदय से जुड़ी बीमारियों में राहत पहुंचाने का काम करता है।

3. यौन इच्छा में सुधार

एक स्टडी के मुताबिक कसूरी मेथी महिलाओं में यौन इच्छा को बढ़ावा देती है। इसमें फ़ुरस्टोनॉलिक सैपोनिन नाम के घटक होते हैं जो टेस्‍टोस्‍टेरोन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है, जिससे महिलाओं में सेक्स की इच्छी बढ़ती है।

4. प्रेग्नेंसी के बाद कसूरी मेथी का जरूर करें सेवन

प्रेगनेंसी के बाद जो भी महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं उनके लिए कसूरी मेथी बहुत ही फायदेमंद है। यह ब्रेस्ट मिल्क बनाने में मदद करता है।

5. आयरन की कमी को करता है दूर

कसूरी मेथी में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिस महिला में खून की कमी अक्सर रहती है, यदि वह महिला कसूरी मेथी का सेवन करें, तो इससे उनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा हमेशा सही रहेगी।

6. ब्लड शुगर के लेवल को रखता है कंट्रोल

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में ब्लड शुगर होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। यदि कसूरी मेथी का सेवन महिलाएं रोज दिन करें, तो इससे उनका यह खतरा दूर हो सकता है। यह टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर