Covid-19 Vaccine: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा-अक्टूबर-नवंबर तक आ सकता है कोविड-19 वैक्सीन

हेल्थ
भाषा
Updated Jul 22, 2020 | 21:01 IST

Covid-19 vaccine may come Soon: इस साल के अंत तक कोविड-19 का टीका आ सकता है, इस बारे में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने उम्मीद जताई है।

Serum Institute of India said Covid-19 vaccine may come by October-November
भारत में अगले चरण का परीक्षण अगस्त के मध्य में शुरू हो सकता है (प्रतीकात्मक फोटो) 

भुवनेश्वर: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को उम्मीद है कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर तक कोविड-19 का टीका (Covid-19 vaccine) बना लेगी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदर पूनावाला ने बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक में यह जानकारी दी। सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माता कंपनी है।

सीरम इंस्टिट्यूट ने बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ प्रयोग के आधार पर कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ के विनिर्माण के लिए भागीदारी की है। इसका विकास ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने किया है।इसके अलावा कंपनी को भारतीय औषध महानिदेशक (डीसीजीआई) से अपनी खुद की न्यूमोकोकल वैक्सीन के विकास की अनुमति मिली है।

पटनायक के साथ बैठक में पूनावाला ने उम्मीद जताई कि कोविड-19 का टीका अक्टूबर-नवंबर तक तैयार हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत में अगले चरण का परीक्षण अगस्त के मध्य में शुरू हो सकता है।मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पूनावाला ने बताया कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के टीके ने पहले चरण के परीक्षण में उत्साहवर्धक नतीजे दिए हैं।

भारत में अगले चरण का परीक्षण अगस्त के मध्य में शुरू होगा

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी वीडिया क्लिप में पूनावाला ने कहा, 'भारत में अगले चरण का परीक्षण अगस्त के मध्य में शुरू होगा और टीका अक्टूबर-नवंबर तक तैयार हो जाएगा।' पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया तथा राज्य सरकार एक-दूसरे के संपर्क में रहेंगी और जब यह टीका तैयारी हो जाएगा तो अपने सहयोग को आगे बढ़ाएंगी।

मुख्यमंत्री पटनायक ने कंपनी की ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी को लेकर खुशी जताई। उन्होंने पहले चरण के परीक्षण के उत्साहवर्धक नतीजों के लिए कंपनी को बधाई दी।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर