Dos and Donts of Treadmill: ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए सौरव गांगुली को आया कार्डिएक अरेस्ट, आप न करें ये गलतियां

ट्रेडमिल में दौड़ने से कार्डिएक अरेस्ट आने का खतरा बन गया है। हाल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को ट्रेडमिल में दौड़ने से दिल का दौरा पड़ा। जानिए ट्रेडमिल में दौड़ते वक्त किन बातों का रखें ध्यान...

Treadmill
Treadmill 

मुख्य बातें

  • ट्रेडमिल में वर्कआउट करने से सौरव गांगुली को कार्डियक अरेस्ट आ गया।
  • कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा को भी ट्रेडमिल में वर्कआउट करते हुए दिल का दौरा पड़ा।
  • एक्सपर्ट के मुताबिक हार्ट रेट, टारगेट हार्ट रेट से अधिक नहीं होना चाहिए। 

मुंबई. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को कार्डियक अरेस्ट के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गांगुली ट्रेडमिल पर वर्कआउट कर रहे थे। जब वो बाहर निकले तो उन्‍होंने सीने में दर्द की शिकायत की। इससे पहले कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा को भी ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते हुए दिल का दौरा पड़ा।  

नवभारत टाइम्स से बातचीत में फिटनेस एक्सपर्ट सरबजीत कौर ने बताया कि ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त सबसे अहम है अपने हार्ट रेट पर नजर रखना। हार्ट रेट, टारगेट हार्ट रेट से अधिक नहीं होना चाहिए। 

एक्सपर्ट के मुताबिक अधिकतम हार्ट रेट को जानने के लिए अपनी उम्र को 220 से घटाकर मापना चाहिए। टारगेट हार्ट रेट को मैक्सिम हार्ट रेट का 80 फीसदी से अधिक रखना घातक साबित हो सकता है।

How to get the most from your treadmill workout - Times of India

ट्रेडमिल पर धीरे-धीरे बढाएं स्पीड
एक्सपर्ट के मुताबिक ट्रेडमिल पर दौड़ना जमीन पर दौड़ने से बिलकुल अलग होता है। ट्रेडमिल पर दौड़ने की शुरुआत सबसे कम स्पीड से करें और उसके बाद धीरे-धीरे कुछ दिनों के अंदर अपनी स्पीड बढ़ाएं। 

हार्ट रेट अचानक से बढ़ने से कार्डिएक अरेस्ट या हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। इसके अलावा स्टेरॉयड युक्त प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से भी मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

Running on a treadmill for 10 minutes can change 9,000 molecules in your  body - Times of India

डॉक्टर से लें सलाह
सीनियर एक्सपर्ट के मुताबिक जिम शुरू करने से पहले डॉक्टर से अपना चेकअप जरूर करवा लेना चाहिए। अगर आप कोई बीमारी से ग्रस्त है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही एक्सर्साइज करें।

Foldable treadmills that will save space and let you stick to your fitness  routine | Most Searched Products - Times of India

एक्सपर्ट के मुताबिक रात के वक्त हमारा शरीर थका हुआ रहता है। इस वक्त जिम जाने से बचना चाहिए या फिर जिम में कम वक्त गुजराना चाहिए। इसके अलावा वॉर्म अप और स्ट्रेचिंग जरूर करें। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर