Remedies For Digestion: स्वाद-स्वाद में ज्यादा खा लिया, तो इन 5 नुस्खों से संभालें हाजमा

Remedies For Digestion: कई बार ज्यादा खा लेने से या फिर पकवान के अधिक सेवन से पाचन संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं, ऐसे में आप रसोई में रखी कुछ चीजों के सेवन से इन सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

Remedies For Digestion
Home Remedies For Digestion 
मुख्य बातें
  • पुदीने के सेवन से पाचन को बनाएं दुरुस्त
  • सौंफ के सेवन से दूर होगी ब्लोटिंग की समस्या
  • हींग से गैंस को दूर करने में मिलती है मदद 

Remedies For Digestion: त्योहारों का समय चल रहा है, ऐसे में घर में पकवान बनते हैं, तो हम अपने रेगुलर डाइट से ज्यादा खाना खा लेते हैं। हालांकि, ज्यादा पकवान का सेवन आपका हाजमा बिगाड़ सकता है, साथ ही आपको गैस व अपच की समस्या भी हो सकती हैं। तो अगर आप चाहते हैं कि पकवान खाने के बाद भी आपकी पाचन शक्ति अच्छी बनी रहे और आपको एसिडिटी, गैस या पेट के फूलने की दिक्कत न हो, तो उसके लिए आप रसोई में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर अपने पाचन को दुरुस्त बनाए रख सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में, जिनके सेवन से आपको अपच संबंधी इन सभी समस्याओं से राहत मिलेगी। आइए जानते हैं-

यहां हैं वे सामग्रियां जो भोजन को पचाने में मदद करती हैं

 पुदीना की पत्तियां

पुदीना पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व जैसे-पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए और सी, मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप पुदीने के रस को अदरक और नींबू के रस के साथ मिलाकर पी सकते हैं। चाहे तो आप इन तीनों का काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं।

Also Read: Yoga Benefits For Eye: करें ये तीन योगासन, आंखों की रोशनी के साथ-साथ कई समस्याओं से मिलेगा निजात

 सौंफ 

पेट के स्वास्थ्य के लिए सौंफ भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मैंग्नीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये खाने को पचाने में भी मददगार होते हैं। इसके लिए आप सौंफ को खाने के बाद ऐसे भी खा सकते हैं या फिर सौंफ को पानी में उबालकर उस पानी को भी पी सकते हैं। दोनों ही तरीकों से पेट को आराम मिलता है।

Also Read: Foot Pain: पैरों में दर्द होने के ये हो सकते हैं कारण, इन उपायों से करें दूर

 हींग 

यदि आपको गैस और पेट फूलने की समस्या हो रही है, तो इसके लिए आप हींग का सेवन कर सकते हैं। फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, आयरन से भरपूर हींग से पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है। इसके लिए हींग के कुछ दानों को पानी में उबालकर पिया जा सकता है, इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर