उम्र बढ़ने के साथ क्‍यों बेडौल होने लगता है शरीर, इन कारणों को पहचान दुबारा पाएं पुराना शेप

हेल्थ
Updated Jul 02, 2019 | 08:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्‍या आप जानते हैं कि 30 की उम्र के बाद मोटापा घटा पाना कितना मुश्‍किल होता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मांसपेशियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। इसके और भी कारण है यहां जानें...

Weight Loss
Weight Loss  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

आज कल मोटापा एक आम समस्‍या बन गया है। मोटापे की वजह से इंसान को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसे रोग होने का खतरा होता है। अगर इसे समय रहते ही कंट्रोल नहीं किया गया तो आगे परेशानी बढ़ सकती है। बढ़ती उम्र के साथ मोटापा घटा पाना काफी मुश्‍किल होता है क्‍योंकि शरीर कई बदलावों से गुजरता है, जिसकी वजह से वजन घटता नहीं बल्‍कि बढ़ना शुरू हो जाता है। 

क्‍या आप जानते हैं कि 30 की उम्र के बाद मोटापा घटा पाना कितना मुश्‍किल होता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मांसपेशियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। इस अवस्‍था को सार्कोपेनिया कहा जाता है। अगर 30 की उम्र के बाद आप ज्यादा एक्टिव नहीं हैं और रोज थोड़ी एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां घटने लगेंगी। यहां जानें उम्र के साथ साथ मोटापा घटा पाना क्‍यूं हो जाता है मुश्‍किल। 

Alos read: पानी है परफेक्‍ट बॉडी और सिक्स पैक एब्स, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल और इनसे कर लें तौबा 

30 की उम्र के पार वजन घटाना क्‍यों है मुश्‍किल 

लाइफस्टाइल में आ जाता है बदलाव 
इस उम्र में लाइफस्‍टाइल अलग हो जाती है। लोगों का परिवार बढ़ने लगता है जिसकी वजह से उनका वक्‍त एक्‍सरसाइज कर के नहीं बल्‍कि परिवार के साथ बीतता है। जीवन में ठहराव आ जाता है। 

स्‍ट्रेस बढ़ना और शारीरिक क्षमता में कमी
30-35 की उम्र में जीवन कई चिंताओ से भरा होता है जिसकी वजह से आप अपनी हेल्‍थ पर ध्‍यान नहीं दे पाते। 40 की उम्र के बाद शारीरिक क्षमताओं में भी कमी आने लगती है, जिसकी वजह से आप एक्‍सरसाइज नहीं कर पाते और आपका वजन बढ़ने लगता है। 

Alos read: एलोवेरा के इस्तेमाल में बरतें सावधानी, नहीं तो हो सकती है बड़ी बीमारी

मेटाबॉलिज्म में आती है कमी 
यदि शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्‍छा है तो वजन तेजी से घटेगा। पर अगर आप दौड़ भाग नहीं करते और आपका मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ गया है तो कैलोरीज बर्न नहीं होंगी। 

बदलने लगते हैं हार्मोन्स
फैट बर्न होने की प्रक्रिया काफी कुछ हार्मोन्स पर भी निर्भर करती है। 35 की उम्र के बाद हर पुरुष और महिला में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। 45-50 की उम्र के बाद महिलाओं में मेनोपॉज शुरू हो जाता है, जिसके कारण एस्ट्रोजन का लेवल घटने लगता है। इस वजह से मोटापा घटाना मुश्‍किल हेा जाता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर