सूखा या भिगोकर - किस तरह बादाम खाना है फायदेमंद, जानें बादाम खाने के न‍ियम और कैसे म‍िलेगा ज्‍यादा फायदा

बादाम खाने के कई फायदे ग‍िनाए जाते हैं। लेक‍िन बादाम को लेकर अक्‍सर सवाल ये उठता है क‍ि इसे खाना कैसे चाह‍िए - सादा या भ‍िगोकर। आख‍िर क‍िस तरह ये हमारे ल‍िए फायदेमंद होगा।

Raw Almonds vs Soaked Almonds which one is better
किस तरह बादाम खाना है फायदेमंद  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बादाम में पाए जाते हैं कई न्यूट्रिएंट्स
  • बादाम विटामिन ई का है खान
  • हड्डियों को मजबूत बनाता है बादाम

ड्राई फ्रूट्स की बात जब भी आती है तब सबसे पहले बादाम का नाम लिया जाता है। बादाम न्यूट्रिएंट्स का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है जिसे हम भिगोकर भी खा सकते हैं। लोग अक्सर इस समस्या में उलझे रहते हैं कि बादाम को सूखा खाना चाहिए या भिगोकर खोना चाहिए। जानकारों की मानें तो बादाम दोनों तरह से खाने पर फायदेमंद होते हैं लेकिन भिगोकर खाने से हमारे शरीर को बादाम के अंदर मौजूद न्यूट्रिएंट्स अच्छी तरह से मिलते हैं।  

आज हम आपकी इस उलझन को हमेशा के लिए सुलझाने जा रहे हैं। यहां जानिए की बादाम को सूखा खाना चाहिए या भिगोकर खाना चाहिए।

बादाम खाने के फायदे (Benefits of almonds)

कई शोध के अनुसार यह पता चला है कि बादाम विटामिन ई का बेहतरीन स्त्रोत होता है। बादाम के अंदर डाइटरी फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बादाम वजन घटाने में भी काफी कारगर माना जाता है क्योंकि इसके अंदर मौजूद प्रोटीन हमारे पेट को हमेशा भरा रखते हैं जिसकी वजह से हम फिजूल में नहीं खाते हैं। इसके साथ बादाम हमारे हड्डियों को मजबूत रखता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

सूखा बादाम और भिगोया हुआ बादाम, कौन है बेहतर? (dry almond vs soaked almond : which is better)

जानकारों की मानें तो सूखे बादाम और भिगोए हुए बादाम में बहुत फर्क होता है। बादाम को भिगोकर खाने से उसका टेस्ट भी बढ़ जाता है साथ में ‌उसके अंदर मौजूद न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर को अच्छी तरह से मिलते हैं। सूखे बादाम के छिलके में टैनिन पाया जाता है जो हमारे शरीर को बादाम के न्यूट्रिएंट्स सोखने में मुश्किलें पैदा करता है। इसीलिए बादाम को भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि भिगोकर खाने से बादाम का छिलका अच्छी तरह से निकल जाता है और हमारा शरीर न्यूट्रिएंट्स को अच्छी तरह से अब्जॉर्ब कर लेता है।

बादाम को कैसे भिगोकर रखना चाहिए? (How to soak almonds)

बादाम को भिगोकर रखने के लिए सबसे पहले रात में एक मुट्ठी बादाम एक कप पानी में डाल दीजिए। फिर इस कप को किसी ढक्कन की मदद से ढक दीजिए। अब रात भर 6 से 7 घंटे के लिए बादाम को भिगोकर रखिए। सुबह उठकर बादाम का छिलका निकाल लीजिए और बादाम का आनंद लीजिए। आप चाहे तो बचे हुए बादाम को प्लास्टिक के कंटेनर में भी डाल सकते हैं।

भिगोए हुए बादाम के क्या हैं फायदे (Benefits of soaked almonds)

भिगोए हुए बादाम न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं साथ में यह हमारे पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होते हैं। भीगे हुए बादाम एक हेल्दी स्नैक्स की तरह काम करते हैं और यह वजन कम करने में भी मददगार साबित होते हैं। भीगे हुए बादाम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हमारे शरीर के अंदर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हमारे हृदय की रक्षा करते हैं। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि बादाम को विटामिन ई का खान कहा जाता है, इसकी मदद से बादाम के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है जो एजिंग और इन्फ्लेमेशन की समस्या से निजात दिलाते हैं। भिगोए हुए बादाम के अंदर विटामिन बी17 पाया जाता है जो कैंसर पेशंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर