प्रेग्‍नेंसी के दौरान ये संकेत बताते हैं क‍ि आप बनने वाली हैं जुड़वा बच्चों की मां

हेल्थ
Updated Dec 26, 2017 | 18:17 IST | Shivam Pandey

प्रेग्‍नेंसी के दौरान चाहे  खाना पीना हो या एक्‍स्‍ट्रा केयर हर चीज डबल हो जाती है। ऐसे में आपकी बॉडी में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जो बताते हैं कि गर्भ में जुड़वा बच्चे हैं।  

गर्भ में जुड़वा बच्‍चें होते है तो खुशियां भी दोगुनी हो जाती है।  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली. महिला का गर्भवती होना उसकी लाइफ की सबसे बड़ी खुशी होती है। लेकिन यदि गर्भ में जुड़वा बच्‍चें होते है तो खुशियां भी दोगुनी हो जाती है। ऐसे में प्रेग्‍नेंसी के दौरान चाहे  खाना पीना हो या एक्‍स्‍ट्रा केयर हर चीज डबल हो जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी बॉडी में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जो बताते हैं कि गर्भ में जुड़वा बच्चे हैं।  

ज्यादा होगी मॉर्निंग सिकनेस 
प्रेग्नेंट महिला को मॉर्निग सिकनेस बहुत ज्यादा होती है। महिला जिनके जुड़वा बच्चे होने वाले है अन्य गर्भवती महिलाओं की तुलना में मॉर्निग सिकनेस का अनुभव अधिक करती है।  जुड़वा बच्चों की स्थिति में 50 फीसदी से अधिक महिलाएं अपनी गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण में ही उल्टी और जी मचलाने जैसी चीजों का एक्सपीरियंस करना शुरू कर देती हैं। 

twins

बढ़ता वजन और लगातार भूख  
जुड़वां गर्भावस्था की अवस्था में वजन नॉर्मल गर्भावस्था की तुलना में ज्यादा होता है। एक औसत गर्भावस्था में सामान्य वजन 25 पाउंड होता है जबकि जुड़वां गर्भावस्था में यह 30 से 35 पाउंड के बीच हो सकता हैं। दरअसल दो बच्चे, दो प्लासन्टा और अधिक एमनियोटिक लिक्विड के साथ होते है। इसके अलावा नॉर्मल प्रेग्नेंसी में महिला की तुलना में अधिक खाने की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में जुड़वा बच्चों के स्थिति में लगातार भूख लगती है। 

Twins

Read:भूख से Sex पावर बढ़ाने तक... पीपल के पेड़ में हैं बड़े-बड़े गुण

गर्भाशय का आकार, जल्दी डिलीवरी 
किसी प्रेग्नेंट महिला के गर्भाशय का आकार बढ़ता ही जा रहा हो, तो यह भी गर्भ में दो भ्रूण होना दर्शाता है। पेट के आकार को देखकर भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्भ में जुड़वां बच्‍चें हैं। वहीं, यदि पति या पत्नी में से कोई एक खुद जुड़वां है या आपके परिवार में कोई जुड़वां है तो आपके भी जुड़वा होने की संभावना रहती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर