घर पर काम करते वक्त आंखों का इस तरह से रखें ख्याल, जानें ये अहम बातें 

Natural Eye Care Tips: हमारे शरीर के बेहद नाजुक हिस्सों में से एक है आंख। आंखों से जुड़े समस्याओं को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि अपनी आंखों की देखभाल करें।

Eye care
Eye care 

मुख्य बातें

  • शरीर के बेहद नाजुक हिस्सों में से एक है आंख।
  • घर पर काम करते वक्त ऐसे रख सकते हैं अपने आंखों का ख्याल।
  • कंप्यूटर पर काम करते वक्त आंखों का इस तरह करें देखभाल।

हमारे शरीर का एक महत्वपूर्णं अंग है आंख। इसके जरिए हम पूरी दुनिया को देख पाते हैं। इसलिए आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी है। वहीं आजकल ज्यादातर लोग कंप्यूटर के जरिए काम करते हैं। जहां उन्हें घंटों कंप्यूटर के सामने बैठना पड़ता है। इसकी वजह से कई लोगों में समय से पहले आंखों से जुड़ी समस्या होने लगती हैं। वहीं समय पर इनकी देखभाल करें तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि घर में काम करते वक्त आंखों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है।

घर पर इस तरह रखें अपने आंखों का ख्याल

  • आंखों के अनुसार लाइट ठीक रखें- जब आप टीवी देख रहे हैं तो कोशिश करें कि कमरे की लाइट हल्की हो। जब आप पढ़ रहे या फिर कोई ऐसा काम कर रहे हैं, जहां आंखों पर जोर पड़ रही है, तो ऐसे में हालात में ध्यान रहें कि रोशनी आपके आंखों पर न पड़े।
  • समय-समय पर लें ब्रेक- कंप्यूटर, टेबलेट, और फोन की स्क्रीन को लगातार न देखें। ध्यान  रहें किसी भी चीज को लंबे समय तक देखना आपके आंखों को कमजोर बना सकता है। ऐसे में अगर आप लगातार काम कर रहे हैं तो कोशिश करें कि बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। इससे आपके आंखों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • स्क्रीन पर देखने के समय को सीमित करें- बच्चे अक्सर टीवी या कंप्यूटर आदि के स्क्रिन को लगातार देखते रहते हैं। ऐसे में देखने के अपने समय को सीमित करें। खासकर बच्चे, जो किसी भी चीज को टकटकी लगाए देखते रहते हैं। इससे उनकी आंखों पर जोर पड़ता है। किसी चीज को लगातार देखने के लिए आंख को ज्यादा ताकत लगाना पड़ता है। इससे सिरदर्द, थकी आंखें और आंखों में पानी आने जैसी समस्या होनी लगती है। आंखों को समय-समय पर आराम देना बेहद जरूरी है। 
  • ऑय ड्रॉप्स का करें इस्तेमाल- अक्सर एलर्जी की वजह से आंखों में जलन और खुजली होने लगती है। ऐसे हालात में आप ऑय ड्रॉप्स इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहें कि ऑय ड्रॉप्स बिना डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस्तेमाल करें। कई बार बिना किसी समस्या के आंखों में ऑय ड्रॉप्स इस्तेमाल करने से आंखों की परेशानी और बिगड़ सकती है।
  • विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन- आंखों की देखभाल के लिए बेहद जरूरी है कि खानपान पर भी ध्यान रखें। खाना प्रोटीनयुक्त होना चाहिए। इसके अलावा विटामिन ई युक्त पदार्थों का भी सेवन करें। वहीं आंखों की देखभाल के लिए एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी है। 

कंप्यूटर पर काम करते वक्त आंखों का इस तरह करें देखभाल

  • आंखों को तरोताजा करने के लिए अक्सर पलकें झपकाएं- कई बार कंप्यूटर पर काम करते वक्त पलकें झपकाना भूल जाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि स्क्रीन पर देखते वक्त अपनी पलकों को झपकाएं। बता दें कि पलक से आंसू पैदा होते हैं जो आपकी आंखों को नम और ताजा करते हैं।
  • काम करते वक्त बनाएं ये नियम- लगातार कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो थोड़ी देर अपने आंखों को ब्रेक दें। इस दौरान 20 मिनट किसी चीज़ को, 20 फीट की दूरी से 20 सेकंड के लिए देखें। ऐसा करने के लिए आप अलार्म सेट कर सकते हैं।
  • कम रोशनी वाले जगह पर न करें काम- कई बार हम कम रोशनी में काम करना शुरू कर देते हैं। ऐसे करने से आपकी आंखों पर जोर पड़ती है। ऐसे में कोशिश करें कि कम रोशनी में काम न करें। बता दें कि सिर्फ उचित रोशनी वाली जगहों पर ही पढ़ें या फिर काम करें।
  • कंप्यूटर के स्क्रीन को लेवल पर रखें- कई बार कंप्यूटर स्क्रीन सही जगह पर न होने की वजह से आंखों पर जोर पड़ने लगता है। ऐसे में स्क्रीन को ऐसे स्थान पर रखें जहां से आप बिल्कुल सीधे देख सकें।
अगली खबर