Home Remedy for Back Pain: पीठ दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, तकलीफ हो जाएगी छूमंतर

Back Pain Cure: बदलती लाइफस्टाइल के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां घर कर लेती है। इसी कड़ी में पीठ दर्द भी एक बड़ी समस्या है। आज जानिए पीठ दर्द से राहत पाने के लिए 5 घरेलू नुस्खों के बारे में

natural remedy for back pain
पीठ दर्द के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • बदलती लाइफस्टाइल में पीठ दर्द की समस्या आम है
  • पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे बड़े काम आते हैं
  • हेल्दी स्लीप के साथ-साथ अच्छी डाइट और बॉडी स्ट्रेचिंग भी बेहद जरूरी होता है

आजकल की लाइफस्टाइल में पीठ दर्द की समस्या भी बेहद आम है। ऑफिस में घंटों एक ही पोजीशन में बैठे रहना या फिर उल्टा खाना पीना इन सभी वजहों से शरीर के कई हिस्सों में परेशानी हो जाती है जो हमारी पूरी दिनचर्या को प्रभावित करती है। पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए कई लोग मसाज का सहारा लेते हैं तो कोई योगा और स्ट्रेचिंग करता है। आज हम आपको पीठ दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आपके बेहद काम आएंगे।

एंटी इंफ्लामेट्री ड्रिंक का करें सेवन

एंटी इंफ्लामेट्री ड्रिक का सेवन करने से ब्लड सेल्स का विकास होता है। दूध में एक पिंच हल्दी मिलाकर रोजाना इसका सेवन करने से हड्डियों के दर्द में भी राहत मिलता है साथ ही पीठ के दर्द में भी राहत मिलता है। रात को रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से काफी राहत मिलता है। इसके अलावा अदरक वाली ग्रीन टी भी पी सकते हैं। ये भी पीठ दर्द से राहत दिलाने का काम करते हैं।

जल्दी सोएं और अच्छी नींद लें

स्वस्थ नींद लेना भी एक अच्छे स्वास्थ्य का राज है। आप रोजाना अगर देरी से सोते हैं तो ये भी आपके पीठ दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आप अपने सोने की आदत को बदल कर रोजाना जल्दी सोने की आदत डालें तो इसका आपको काफी फायदा मिल सकता है। जल्दी सोएं और अच्छी नींद लें। तनाव लेना कम करें और 7 से 8 घंटे की भरपूर स्वस्थ नींद लें। नेचुरल स्लीप से ऐसे शरीर में ऐसे हॉर्मोन पैदा होते हैं जो शरीर के तकलीफ और दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

एक जैसे पोस्चर में ना रहें

अगर आप ऑफिस में काम कर रहे हैं या फिर अन्य कोई सिटिंग जॉब कर रहे हैं जिसमें आपको काफी देर तक बैठना पड़ता है तो इस दौरान आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। इस दौरान आपको समय-समय पर अपनी पोस्चर बदलते रहने की जरूरत है ताकि आपके शरीर में दर्द ना उठ सके। रात में भी अगर आप एक ही पोजीशन में सो रहे हैं तो आपको ऐसा करने की आदत छोड़ देनी चाहिए। आपको रात में समय-समय पर करवट बदलते रहना चाहिए इससे शरीर के हिस्से में दर्द नहीं उठता है।

स्ट्रेचिंग और योगा

रोजाना योगा करें और शरीर की स्ट्रेचिंग करें। इससे शरीर में पड़ी अकड़न दूर हो जाती है और शरीर में एक अलग तरह की एनर्जी आ जाती है। योगा और स्ट्रेचिंग से दर्द समेत कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। धीरे-धीरे अपने पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग करें। रोजाना सूर्य नमस्कार करने से पीठ दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इससे स्पाइन मजबूत होता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

हीट पैच

अगर आप लंबे समय तक कार ड्राइव कर रहे हैं या फिर ऑफिस में लंबे समय तक बैठ रहे हैं तो आप अपनी चेयर पर हीट पैच रखना ना भूलें। इससे आपकी पीठ को राहत मिलती रहती है। इस दौरान पैच पर लिखे हुए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना ना भूलें। इन पैचेज में कुछ दवाईयां भी मिली होती है जो पीछ दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर