Benefits Of Meditation: क्‍यों करना चाह‍िए आपको भी मेडिटेशन, ये 9 फायदे जान आप भी लगाएंगे ध्‍यान

मेडिटेशन की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि यह बहुत ही गुणकारी है। मेडिटेशन विचारों को केंद्रित करने और अपने बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Benefits of Meditation, Benefits of Meditation In Hindi, Meditation Advantages, Meditation For Mental Health, 12 Science-Based Benefits of Meditation, Meditation Benefits For Health
Meditation Benefits For Health  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • मेडिटेशन करने से अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है
  • मेडिटेशन आपको चिंता और तनाव से भी मुक्ति दिला सकता है
  • मेडिटेशन करने से आप नशे की लत से भी दूर रह सकते हैं

मेडिटेशन आपके दिमाग को अपने विचारों पर ध्यान के केंद्रित करने और पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आदत है। मेडिटेशन की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि ज्यादातर लोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों की खोज करते हैं। मेडिटेशन करना इतना गुणकारी है कि लोग इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना रहे हैं। कई लोग तो मेडिटेशन अपने तनाव को कम करने के लिए और एकाग्रता विकसित करने के लिए भी करते हैं। आज यहां हम आपको मेडिटेशन के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ध्‍यान लगाने के फायदे 

1. तनाव को कम करता है
तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन हमारी काफी मदद करता है। आमतौर पर मानसिक और शारिरिक तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि का कारण होता है। तनाव हमारे शरीर में कई हानिकारक प्रभाव पैदा करता है जिसके कारण हमारी नींद, उदासी, चिंता और रक्तचाप पर प्रभाव पड़ता है। लेकिन मेडिटेशन तनाव से संबंधित स्थितियों में सुधार करता है, जिसमें इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, स्ट्रेस डिसऑर्डर शामिल हैं।

2. चिंता को नियंत्रित करता है
मेडिटेशन करने से चिंता विकारों के लक्षण कम होते हैं, जैसे फोबियास और घबड़ाहट के दौरे। मेडिटेशन चिंता को दूर करने में मददगार होता है। मेडिटेशन मन को शांत करने में काफी लाभकारी माना जाता है।

3. आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है
मेडिटेशन के कुछ रूपों से आपको अपने आप को एक मजबूत समझ विकसित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपने सबसे अच्छे स्व में विकसित हो सकते हैं।

4. नींद में सुधार करता है
ज्यादातर लोग नींद न आने की वजह से काफी परेशान रहते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक पता चला कि जो लोग मेडिटेशन करते हैं वह अच्छी नींद लेने में सफल हो सकते हैं। मेडिटेशन में कुशल बनने से आपको रेसिंग या भागने के विचारों को नियंत्रित करने या पुनर्निर्देशित करने में मदद मिल सकती है जो अक्सर नींद न आने का कारण बनते हैं। मेडिटेशन आपके शरीर को आराम देने, तनाव मुक्त करने और आपको एक शांतिपूर्ण स्थिति में रखने में मदद कर सकता है।

5. बुरी आदत को छोड़ने में मदद करता है
मेडिटेशन हमें हमारी बुरी आदतों को छुड़ाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि मेडिटेशन ध्यान पुनर्निर्देशित करने, इच्छाशक्ति बढ़ाने, भावनाओं और आवेगों को नियंत्रित करने और नशे की लत के कारणों समझने में सहायता करता है।

6. आचरण में दयालुता लाता है
मेडिटेशन आपके और दूसरों के प्रति सकारात्मक भावनाओं को जगाता है। मेटा एक तरह का मेडिटेशन है, जो दयालु विचारों और भावनाओं को विकसित करता है।

7. ध्यान अवधि बढ़ती है
मेडिटेशन करने से ध्यान अवधि बढ़ती है। उदाहरण के लिए, आठ सप्ताह के एक मैडिटेशन अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों की ध्यान लगने की क्षमता में सुधार हुआ है । यहां तक कि एक छोटे समय के लिए मेडिटेशन का अभ्यास भी आपको लाभ पहुंचा सकता है।

8. व्यसनों से लड़ने में मदद कर सकते हैं
मेडिटेशन के माध्यम से आप जो मानसिक अनुशासन विकसित कर सकते हैं। वह आपके आत्म-नियंत्रण को बढ़ाने और नशे की लत व्यवहारों के लिए ट्रिगर्स के बारे में जागरूकता बढ़ाकर आपको निर्भरता को तोड़ने में मदद कर सकता है।

9. उम्र से संबंधित स्मृति हानि को कम कर सकता है
मेडिटेशन करने से आप अपने ध्यान में सुधार और सोचने की स्पष्टता आपके दिमाग को युवा रखने में मदद कर सकती है। उम्र से संबंधित स्मृति हानि वाले लोगों में अध्ययन से पता चला है कि यह न्यूरोसाइकोलॉजिकल परीक्षणों पर प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर