Best Time to Drink Blank tea: ब्लैक टी पीने के हैं ढेरों फायदे, क्या है पीने का सही समय

Right time for black tea: ठंड आते ही बार-बार चाय की चुस्की का ख्याल मन को आतुर कर देता है, लेकिन चाय पीने का भी होता सही समय होता है जो जानना जरूरी है।

benefits to drinking black tea
ब्लैक टी सेहत के लिए हितकारी है। (तस्वीर के लिए साभार: Thinkstock) 

मुख्य बातें

  • ठंड में ताजी पत्तियों की ब्लैक टी आपके लिए बेहतर हो सकती है
  • घर में चाय की पत्तियों को लगा सकते हैं
  • वजन कम करना है तो खाने के तीस मिनट बाद एक कप काली चाय अवश्य पीएं

नई दिल्ली: ब्लैक टी यानी काली चाय के फायदे तो सब जानते हैं, लेकिन इसके पीने का सही समय शायद ही किसी को मालूम हो। असल में काली चाय को अगर सही समय पर पीया जाए तो बहुत से रोग अपने आप दूर हो जाते हैं। वैसे तो लोग कभी भी काली चाय पीते हैं। जब भी चाय पीने का दिल किया लोग पी लेते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए अगर इसका सेवन किया जा रहा है तो सही समय का चयन आवश्यक है।  

दिन के समय लें ब्लैक टी  

अगर आप काली चाय के दीवाने हैं, तो बेहतर होगा कि आप दिन के समय ये चाय लें। रात में सोने से ठीक पहले काली चाय आपनी नींद उड़ा सकती है। दिन में इसका सेवन आप कर सकते हैं। ये आपको हर तरह से फायदा पहुंचाएगा।  

 भोजन के बाद पीएं  

काली चाय भोजन को पचाने में मदद करने के लिए सबसे अच्छी चाय प्रकारों में से एक है।  नाश्ते और दोपहर के भोजन के 30 मिनट बाद एक कप काली चाय पीने की सलाह दी जाती है। यह निश्चित रूप से आपके वजन घटाने में मदद करेगा। 

ठंड के मौसम में 

काली चाय पीने के लिए शरद ऋतु और सर्दी का महीना खास है। इस मौसम्में काली चाय आपकी सेहत के लिए हमेशा ही फायदेमंद है। कोशिश करें कि दिन में जब भी चाय पीएं काली चाय ही पीएं।  

बढ़ती उम्र में फायेदेमंद  

कम उम्र लोगों की अपेक्षा बढती उम्र वालों को ठंड में चाय की तलब अधिक होती है। शरीर को गर्म रखने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप काली चाय का सेवन कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि इसमें शक्कर की मात्रा बहुत अधिक न हों।  

ध्यान रखें ये बातें  

  1. जब भी काली चाय पीएं ताजी चाय बनाकर पीएं।  
  2. टी-बैग का इस्तेमाल कम से करें।  
  3. कोशिश करें कि चाय की ताजी पत्तियों का उपयोग करें।  
     

बेहतर स्वास्थ्य के लिए ठंड में काली चाय पीने को अपनी आदत बना लें। ये आपको स्वस्थ रखने के साथ ही तरोताजा भी करेगा।  
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर