मलाइका अरोड़ा ने किया प्लैंक का चैलेंज, जानिए इसे करने का सही तरीका और मुख्‍य फायदे

मलाइका इन दिनों साप्ताहिक पोस्ट चला रही हैं, जहां पर उन्होंने हाल ही में प्लैंक करते हुए अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो साझा किया है। ऐसे में आइए जानते हैं प्लैंक एक्सरसाइज करने का तरीका और इसके फायदे।

malaika arora
malaika arora 

मुख्य बातें

  • प्लैंक वजन कम कर बॉडी को देता है अच्छी शेप
  • पेट को टाइट कर मांसपेशियों को बनाता है मजबूत
  • बॉडी पॉश्चर ठीक करने के लिए ले सकते हैं प्लैंक का सहारा

Plank Benefits: बॉलीवुड की बोल्ड और खूबसूरत एक्ट्रेस में शुमार मलाइका अरोड़ा फिटनेस फ्रीक के नाम से जानी जाती हैं!  अभिनेत्री आज भले ही छोटे औऱ बड़े पर्दे से गायब हो गई हैं, लेकिन आज भी वह अपने फिटनेस और बोल्ड अंदाज से फैंस के दिलों में अपनी जगह बनाए हैं। मलाइका आए दिन सोशल मीडिया पर अपने योगाभ्यास औऱ एक्सरसाइज को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं। इन दिनों वह साप्ताहिक पोस्ट चला रही हैं, जहां पर उन्होंने प्लैंक करते हुए वीडियो साझा किया है। एक सामान्य एक्सरसाइज को किस तरह मजेदार मोड़ दिया, वो आप इस वीडियो में साफ देख सकते हैं। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में मलाइका अपनी फ्रेंड जान्हवी पटवर्धन के साथ प्लैंक करती हुई नजर आ रही हैं। मलाइका ने वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा है कि किसने कहा कि प्लैंक करते हुए मजा नहीं आता? जब आप इसे अपने फेवरेट लोगों के साथ करें तो मजा आता है। इस एक्सरसाइज को लेकर सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हो रही है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर प्लैंक करने का क्या है तरीका और इसके फायदे।

वजन कम कर बॉडी को देती है शेप

यह एक अकेली एक्सरसाइज फिट रहने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। एक से दो मिनट इस एक्सरसाइज को देकर आप अपने वजन को नियंत्रित कर अपनी बॉडी को एक अच्छी शेप दे सकते हैं। इन दिनों बॉलीवुड सेलेब्रिटीज से लेकर सभी इस एक्सरसाइज को करना बेहद पसंद कर रहे हैं।

मांसपेशियों को बनाता है मजबूत

आपको बता दें इस एक्सरसाइज को करते समय पेट के साथ कमर और पैर भी खिंचता है। जिससे यह एक्सरसाइज पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ पूरे शरीर के लिए लाभदायक है। ऐसे में प्लैंक को अपने योगासन या एक्सरसाइज में अवश्य शामिल करें।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त

प्लैंक एक्सरसाइज पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने और मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने में कारगार होता है। यदि आप नियमित तौर पर इस एक्सरसाइज को करते हैं तो यह पेट से संबंधित सभी बीमारियों से कोसो दूर रखता है।

कमर दर्द से दिलाता है निजात

आपको बता दें सर्वाइकल और कमर में दर्द से ग्रस्त लोगों के लिए प्लैंक रामबांण होता है। यदि आप इस एक्सरसाइज को नियमित तौर पर करते हैं तो आपको कमर में दर्द, गर्दन में दर्द से राहत मिल सकती है। ऐसे में इस एक्सरसाइज को नियमित तौर पर करें।

महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद

वैसे तो यह एक्सरसाइज सभी के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन महिलाओं में अक्सर देखा जाता है कि उनका बॉडी पॉश्चर ठीक नहीं होता। दरअसल कुछ महिलाओं की पीठ थोड़ा आगे की तरफ झुकी होती है। ऐसे में बॉडी पॉश्चर को ठीक करने के लिए प्लैंक का सहारा ले सकते हैं। आपको बता दें 15 से 20 दिनों में आप इसका परिणाम साफ देख सकते हैं।

पेट को करता है टाइट और देता है अच्छी शेप

प्लैंक पेट की चरबी को खत्म करता है। युवाओं में अक्सर एप्स का सौख देखा जाता है औऱ इन दिनों इसका क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आपको बता दें यह एक्सरसाइज पेट को टाइट बनाने और एप्स के लिए बेहद फायदेमंद है। नियमित तौर पर यदि आप इस एक्सरसाइज को करते हैं तो 1 से 2 महीनों में आप साफ देख सकते हैं कि आपका पेट पूरी तरह टाइट हो जाएगा।

जानिए प्लैंक करने का सही तरीका

आपको बता दें प्लैंक एक्सरसाइज को हम 10 से 12 तरीकों से कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको सबसे आसान और असरदार तरीका बताने जा रहे हैं। सबसे पहले आप पुश अप्स की पोजिशन में आ जाएं। अब अपने कंधों के सामानांतर अपनी कोहनी को रखें यानि कोहनी कंधों के नीचि होनी चाहिए। अपने फोरआर्म्स और हथेलियों को फर्श पर दबाएं यानि जमीन से चिपका कर रखें। इस दौरान ध्यान रहे की शरीर बीच से झुका ना रहे, पेट और कमर को ऊपर की ओर उठा कर टाइट रखें और पैर को सीधे कर पंजे की उंगलियों के सहारे हो जाएं। अब जितनी देर हो सके सांस को रोक कर रखें। इस दौरान सांस भी रोकने की कोशिश करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर