Nimbu pani ke fayde: कई बीमारियों का अचूक इलाज है नींबू पानी, जानिए 'देसी कोल्ड ड्रिंक' के फायदों के बारे में

Lemon water ke fayde: गर्मियों में नींबू पानी का सेवन करने से ना शरीर को सिर्फ गर्मी से राहत मिलती है बल्कि इसके सेहत से जुड़े कई फायदे भी हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

nimbu pani ke fayde
नींबू पानी के फायदे 

मुख्य बातें

  • कड़ी दोपहर में नींबू पानी का सेवन करने से शरीर को काफी राहत पहुंचती है
  • नींबू पानी भारत में हर वर्ग के लोगों के बीच खूब पसंद किया जाता है
  • खास तौर पर गर्मियों में नींबू पानी को देसी कोल्ड ड्रिंक के नाम से जाना जाता है

नींबू पानी भारत में हर वर्ग के लोगों के बीच खूब पसंद किया जाता है। खास तौर पर गर्मियों में इसे देसी कोल्ड ड्रिंक के नाम से जाना जाता है। हर घर में तो इसे बनाया ही जाता है मार्केट में भी नींबू शिकंजी के नाम से इसकी खूब बिक्री होती है और लोग चाव से इसका सेवन भी करते हैं। कड़ी दोपहर में नींबू पानी का सेवन करने से शरीर को काफी राहत पहुंचती है।

गर्मियों में इसका सेवन करने से ना शरीर को सिर्फ गर्मी से राहत मिलती है बल्कि इसके सेहत से जुड़े कई फायदे भी हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। नींबू विटामिन सी का सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है। जब यह पानी में घुल जाता है तो इससे शरीर को कई सारे विटामिन और मिनरल्स एक साथ मिल जाते हैं। सेहत के लिए ही नहीं ब्यूटी के लिए भी नींबू पानी काफी फायदेमंद होता है। जानिए नींबू पानी के ओवरऑल फायदों के बारे में-

  1. नींबू पानी वजन संतुलित करने के अलावा पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है। नींबू पानी में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक भी पाए जाते हैं। यह कैंसर से बचाव में भी मददगार होता है। 
  2. हाई शुगर वालों के लिए और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी नींबू पानी फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बढ़ाए बिना ही नींबू पानी उनके शरीर को एनर्जाइज करता है और हाइड्रेट रखता है।
  3. नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन क्रिया में मदद करता है। ब्लॉटिंग, गैस व पेट में जलन की समस्या से निजात पाने में नींबू पानी बेहद सहायक होता है। 
  4. नींबू में इतनी शक्ति होती है कि किडनी में जमे स्टोन को गलाने में व नष्ट करने में मदद करता है। नींबू पानी के लगातार सेवन से किडनी का स्टोन बिना परेशानी के यह शरीर के बाहर निकल जाता है। इसके अलावा यह आगे भी किडनी में स्टोन बनने से रोकता है।
  5. यह खराब गले, दांतों व मसूड़ों की समस्यासे भी निजात दिलाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि नींबू पानी ब्लड प्रेशर और तनाव को भी कम करता है। त्चचा को स्वस्थ बनाता है।
  6. अगर आपको कब्ज की बीमारी है तो नींबू पानी आपके लिए बेहतर इलाज है। प्रतिदिन अगर आप सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीते हैं तो इससे पूरे दिन कब्ज की समस्या से आपको निजात मिल जाती है।
  7. अगर आपके गले में खराश हो रही है गला दर्द कर रहा है तो गर्म पानी में नींबू घोल कर यदि आप पीते हैं तो इस समस्या से भी आपको राहत मिल जाती है।
  8. वेट लॉस में भी नींबू मददगार होता है। हर सुबह यदि आप गर्म पानी में नींबू व शहद मिलाकर पीते हैं तो वजन घटाने में ये आपकी काफी मदद करता है। 
  9. नींबू पानी शरीर का इम्यून सिस्टम भी बढ़ाता है। नियमित तौर पर नींबू पानी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही यह एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है।
  10. अगर आपको मसूड़ों से जुड़ी समस्या है तो नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर इसका सेवन करने से इसमें लाभ मिलता है। 
अगली खबर