Weight loss: गुड़ और नींबू से बने इस हेल्दी ड्रिंक से करें वजन कम, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Healthy Drink For Weight loss: अगर आप भी वजन घटाने के लिए कई बार कोशिश कर के थक चुके हैं तो आप गुड़ और नींबू पानी ट्राई कर सकते हैं। यह एक ऐसा आर्युर्वेदिक तरीका है, जो बॉडी फैट को कम करता है।

 jaggery and lemon water
गुड़ और नींबू से बने इस हेल्दी ड्रिंक से करें वजन कम 

मुख्य बातें

  • नींबू और गुड़ दोनों अपने पोषक तत्व के लिए जाने जाते हैं।
  • गुड़ और नींबू से बनाए हेल्दी ड्रिंक।
  • जानें कब करें इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन

फिट और टोन बॉडी के लिए डायट और वर्कआउट दोनों की जरूरत होती है। लेकिन अक्सर लोगों की यह शिकायत रहती है कि घंटों वर्कआउट और हेल्दी डायट के बावजूद वजन कम नहीं होता है। अगर आप भी इस समस्या की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपनी डायट में गुड़ और नींबू दोनों शामिल कर लें। गर्मी में रोजाना इसका सेवन करने से आप न सिर्फ वजन कम कर पाएंगे बल्कि यह शरीर को हाइड्रेट भी रखेगा। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। परफेक्ट फीगर पाने के लिए गुड़ और नींबू पानी एक आर्युर्वेदिक तरीका है।

नींबू विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत है, यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। शोध के मुताबिक नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। पॉलीफेनॉल्स एक ही समय में बॉडी के बढ़ते फैट को रोकता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सामग्री मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से कोशिकाओं को बचाने में मदद करती है। 

वहीं चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें लो कैलोरी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। यह सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही यह शरीर की हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है, और कैलोरी को बर्न करता है। गुड़ का छोटा सा टुकड़ा खाने के साथ लें, तो पाचन सही होता है। वहीं यह आपके श्वसन और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी अच्छा माना जाता है।

आपको बता दें कि नींबू और गुड़ दोनों अपने पोषक तत्व के लिए जाने जाते हैं और वजन कम करने की प्रक्रिया में अक्सर इसका सेवन किया जाता है। लेकिन इन दो सुपरफूड को एक साथ लें, तो सेहत के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता है। आप घर पर गुड़ और नींबू के रस को मिलाकर एक हेल्दी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

गुड़ और नींबू से बनाए हेल्दी ड्रिंक
सबसे पहले एक ग्लास पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
अब इसमें गुड़ का एक छोटा टुकड़ा डाल दें। इन सभी को अच्छी तरीके से मिलाएं।
गुड़ अच्छी तरह से घुल जाने के बाद आपका ड्रिंक तैयार है।
अगर आप चाहे तो इस ड्रिंक में पुदीने का पत्ता भी डाल सकते हैं।

कब करें इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन
रोजाना सुबह में खाली पेट इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करना फायदेमंद होता है। बता दें कि ड्रिंक में पुदीने का इस्तेमाल करना स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतर माना जाता है। ड्रिंक बनाते वक्त गुड़ की मात्रा का हमेशा ध्यान रखें, क्योंकि अधिक हो जाने पर स्वाद खराब हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर