Signs of illness: क्या बिगड़ रही हैं आपकी सेहत? शरीर पर दिख रहे इन 9 लक्ष्णों के जरिए लगाइए पता

बीमारियां बता कर नहीं आती। लेकिन वह कुछ संकेत जरूर देती हैं। कई बार हमें खुद के बीमार होने का एहसास बहुत जल्द हो जाता है। जिससे हमें सतर्कता बरतने में आसानी होती है।

Signs of illness
तस्वीर के लिए साभार- pixbay 

मुख्य बातें

  • चेहरे पर आ रहे संकेतों से कई बार चल जाता है बीमारी का पता
  • चेहरे पर आने वाले अनचाहे बाल देते हैं हॉर्मोन में बदलाव के संकेत
  • चेहरे का पीलापन खून की कमी को दर्शाता है

नई दिल्ली: काम की व्यस्तता के कारण हम अक्सर अपनी सेहत को नज़रंदाज़ कर देते हैं। कभी तो हम इसमें कामयाब हो जाते हैं लेकिन कभी कभी दूसरे व्यक्ति हमारा चेहरा देख कर या हमारे शारीरिक हाव भाव से हमारी बिगड़ी सेहत को पकड़ लेते हैं। आइये जानते हैं ऐसे को से लक्षण चेहरे या शरीर पर दिखते हैं जो हमारी बिगड़ती सेहत की ओर संकेत करते हैं।

1. त्वचा/होंठों का शुष्क होना

ऐसे तो सर्दी के मौसम में त्वचा रूखी सूखी व बेजान हो ही जाती है परंतु आपकी त्वचा अन्य मौसम में भी शुष्क व बेजान लगने लगे तो यह सीधे तौर पर डिहाइड्रेशन का संकेत है। शरीर में पानी की कमी को डिहाइड्रेशन कहते हैं। कभी-कभी थायराइड व डायबिटीज के लक्षण में भी त्वचा शुष्क पड़ती है।

2. चेहरे पर अनचाहे बालों का आना

गले, ठुड्डी, होठों के ऊपरी हिस्से (अप्पर लिप्स) या मसूड़ों की रेखा (जॉलाइन) पर अनचाहे  बालों की वृद्धि होने लगे आपके लिए यह परेशानी की बात है। यह सीधे तौर पर संकेत करता है कि आपके हारमोंस में गड़बड़ी अत्यधिक बढ़ गई है। महिलाओं में यह पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) के कारण भी माना जाता है।

3. आँखों के आस पास सूजन

आंखों का फूलना या सुज जाना अक्सर थकान के कारण होता है। लेकिन यह लक्षण सिर्फ थकान के ही नहीं होते कभी-कभी किसी प्रकार की एलर्जी के कारण भी ऐसे लक्षण चेहरे पर उत्पन्न होने लगते हैं।

4. पीलापन

सबसे आसानी से पहचाने जाने वाला लक्षण है चेहरे का पीला पड़ना। ये पीलापन खून की कमी के कारण भी हो सकता है जिसे अनीमिया कहते हैं या फिर लिवर संबंधी जैसे जॉन्डिस आदि।

5. त्वचा पर चकत्ते

त्वचा पर चकत्ते (रैशेज़) का मुख्य कारण त्वचा की अलर्जी होती है परन्तु कुछ व्यक्तियों में त्वचा खास कर चेहरे पर खुजली का कारण पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिज़ीज़ (IBD), पाचन तंत्र की अंदरूनी हिस्से में सूजन, के कारण त्वचा पर चकत्ते पड़ने लगते हैं।

6. बालों का झड़ना

यह ऐसी समस्या है जिसे हम चाह कर भी नज़रंदाज़ नहीं कर पाते। भले ही दूसरों को बताए या नहीं। ओर यह समस्या बढ़ने लगती है तो लोग पूछ ही बैठते हैं। बालों का गिरना मुख्यता तनाव के कारण होता है। हार्मोन की गड़बड़ी के कारण भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इनके अलावा एक जटिल समस्या है जिसके कारण सिर्फ सर ही भी आंखों की भोवों पा पलके भी कमज़ोर होकर झड़ना शुरू कर देती हैं। इस बीमारी का नाम है। एलोपेशिया (alopecia)। यह एक स्वप्रतिरक्षित रोग (autoimmune disease) है।

7. आंखों की पुतली में पीलापन

आंखों की पुतली में पीले छले का होना आपकी दिल की सेहत को दर्शाता है। यह हृदय रोग के कारण उत्पन्न होता है। इसके अलावा आंख के सफेद भाग का पीला होना खून की कमी या लिवर की समस्या की तरफ संकेत करता है।

8. नए मस्से व तिल

यूं तो मस्से या तिलों का शरीर पर होना कोई बीमारी नहीं पर अचानक ही इनकी संख्या का बढ़ना या इनके रंग में बदलाव आना प्राय बड़ी बीमारी जैसे कैंसर का संकेत होता है।

9. चेहरे का अलग दिखना

चेहरे की असामनता, एक तरफ का चेहरा अलग सा लगना, इशारा है स्ट्रोक का। यदि शीशे में देखने पर चेहरे की समनता पर शाक हो तो तुरंत अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर