International Coffee Day: रोजाना 2 कप कॉफी पीने के फायदे अनेक, सेहत को मिलेंगे इतने लाभ

हेल्थ
प्रभाष रावत
Updated Oct 01, 2021 | 06:09 IST

1 अक्टूबर को दुनिया में इंटरनेशनल कॉफी डे मनाया जा रहा है और इस मौके पर हम आपको कॉफी पीने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत को बेहतर कर सकते हैं।

International coffee Day 2021 in Hindi, Health Benefits of coffee in Hindi, कॉफी पीने के फायदे
कॉफी पीने के फायदे (Photo Credit-iStock) 

मुख्य बातें

  • 1 अक्टूबर को मनाया जा रहा है इंटरनेशनल कॉफी डे।
  • कॉफी पीने से सेहत को भी होते हैं अनेक फायदे।
  • एक नजर डालते हैं रोज 2 कप कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभ पर।

Health Benefits of Drinking coffee: अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस 1 अक्टूबर को एक बार फिर से आ चुका है। कॉफी पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय गर्म पेय पदार्थों में से एक है और इसलिए यह उन सभी पहलुओं पर नजर डालने का दिन है जिनसे हमें कॉफी के फायदों का पता चलता है। कॉफी कहीं भी फिट बैठ जाती है - काम के दिन से लेकर शाम के आराम तक। निश्चित उचित मात्रा में कॉफी का रोज सेवन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। आइए एक नजर डालते हैं रोज 2 कप कॉफी पीने के फायदों पर।

तनाव से छुटकारा:
सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी से जुड़े रिसर्च करने वाले लोगों ने चूहे पर प्रयोग करने पर ऐसा पाया था कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई जाती है तो इसने दिमाग के उन प्रोटीन पर असर डाला जो तनाव के लिए जिम्मेदार हैं। सिर्फ तनाव ही नहीं नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट के दौरान भी कॉफी से मदद मिलती है।

पार्किंसंस में फायदेमंद:
साइंस डेली मैगजीन के अनुसार पार्किंसंस से जूझ रहे लोगों में कॉफी शरीर पर नियंत्रण बनाने में मदद कर सकती है। इस स्टडी को करने वाले एक रिसर्चर रोनाल्ड पोस्टूमा के अनुसार, 'जो कैफीन कॉफी के जरिए ली जाती है उससे पार्किंसंस का खतरा कम होता है।'

लीवर भी रखे फिट:
2006 में हुई एक स्टडी बताती है जो हर रोज एक कप कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें लीवर सिरॉसिस का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है। लीवर सिरॉसिस ऐसी बीमारी है जो अत्यधिक शराब पीने से होती है, इसमें जिगर खराब हो जाता है और कैंसर भी हो सकता है।

कॉफी से डिप्रेशन से दूर खुशी का एहसास:
जो लोग हर दिन एक से चार कप कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें अवसाद होने का 10 फीसदी तक कम खतरा रहता है और इसकी वजह है कॉफी पीने से शरीर में होने वाला खुशी का अहसास। यह सिर्फ कैफीन के ही कारण नहीं, बल्कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के कारण भी होता है और इससे खुश रहने में मदद करते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर