वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने हेल्थ पर इस तरह दें ध्यान, इन टिप्स के जरिए वजन पर करें कंट्रोल

हेल्थ
Updated Mar 25, 2020 | 17:08 IST

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में हर कोई घर पर ही रहने को मजबूर हैं। ऐसे में जानें आप अपने हेल्थ पर कैसे भरपूर ध्यान दे सकते हैं। अपनाएं ये टिप्स-

avoid binge eating
वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस तरह हेल्थ पर दें ध्यान (source:pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • लॉकडाउन के कारण घर पर ही रहने को मजबूर है सभी
  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान हेल्थ पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है
  • इन टिप्स को अपनाकर आप अपने वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं

कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में दहशत का माहौल पैदा कर दिया है। हर दिन इससे संक्रमित मरजों की संख्या में इजाफा हो रहा है और मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा है। दुनियाभर में इससे अबतक 18000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। केवल इटली में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 6,820 है जो किसी भी अन्य दूसरे देश से कहीं ज्यादा है। भारत में इससे अब तक 500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 10 लोगों की मौत हो चुकी है। 

भारत में इसके लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबधित करते हुए पूरे 21 दिन के लिए भारत लॉकडाउन की घोषणा कर दी। लॉकडाउन में लोगों को अपने-अपने घरों में सुरक्षित रहने को कहा गया है ताकि वे बाहरी लोगों के संपर्क में ना आ पाएं और वायरस के संक्रमण से अपने आप को बचा सकें। सरकार समय समय पर जनता के लिए जरूर सूचनाएं व सलाह भी जारी करती रहती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कोविड-19 को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। बचाव के लिए देशभर के सभी कोनों में यात्री ट्रेनें और फ्लाइट्स कैंसल कर दी गई हैं ताकि लोग अपने घरों में ही रह सकें। सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दे दी है। 

घर पर रहकर काम करने के दौरान कई लोगों को इस बात की चिंता सताती है कि उनका वजन बढ़ जाएगा। यहां हम आपको कुछ जरूरी चीजें बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप तय और नपा तुला खाना पसंद करेंगे।

तय समय पर खाना खाएं
अपने वजन को मेंटेन रखने के लिए तय समय पर खाना खाना भी बेहद जरूरी है। अपने मील प्लान के मुताबिक ही तय समय पर नाश्ता, लंच और डिनर करें। इससे ये फायदा होगा कि आप जरूरत से ज्यादा खाना बंद कर देंगे और नपा तुला ही भोजन कर पाएंगे।

हाइड्रेटेड करें
पानी ज्यादा से ज्यादा पीते रहें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे। वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपका हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी सही रहेगा। इसके अलावा कॉफी, और सुगर ड्रिंक भी पीते रहें।

जंक फूड से दूर रहें
जंक फूड आपके शरीर के मेकेनिज्म को बिगाड़ देता है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको समय समय पर स्नैक्स खाने की जरूरत महसूस होती है ऐसे में आपको अपने उपर कंट्रोल करने की जरूरत होती है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाया है। अधिक मात्रा में जंक फूड खाने के के बजाए आपको हेल्थी फूड खाने पर ध्यान देना चाहिए जैसे फ्रूट्स, सब्जियां, जूस।

वर्कआउट और योगा
चूंकि आपको 24 घंटो घर पर रहने की सलाह दी गई है ऐसे में आपको घर से बाहर निकल कर वाकिंग करने का भी कोई चांस नहीं रह जाता है। ऐसे में आपके सामने एक विकल्प है कि आप घर पर ही वर्कआउट और योगा पर ध्यान दे सकते हैं। 

खाने में फाइबर करें शामिल
अपने डाइट में जितना ज्यादा आप फाइबर शामिल करें उतना ही आपके बॉडी सिस्टम के लिए फायदेमंद होगा। इसलिए फ्रूट वेजीटेबल, साबुत अनाज खाने की सलाह दी जाती है। 

डिस्क्लेमर: ये जानकारी केवल सामान्य है कृप्या इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...