बहुत जरूरी है खाने का सामान खरीदते समय लेबल पढ़ना, नहीं ध्‍यान देना कर सकता है आपको बीमार

How To Read Nutrition Label on Foods Packets: पैक्ड फूड पैकेड्स के आगे या पीछे मौजूद न्यूट्रिशन लेबल पर विशेष रूप से मौजूद पोषण तत्वों की पूर्ण जानकारी देता है। इन्हें जानना और समझना जरूरी होता है।

 How To Read Nutrition Label on Foods Packets
पैक्ड फूड्स पर सैचुरेटिड फैट और ट्रांस फैट की मात्रा का ध्यान रखें, इसकी अधिक मात्रा कई गंभीर बीमारियो के चपेट में ले सकती है (तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 

मुख्य बातें

  • डिब्बाबंद फूड्स या अन्य खाद्य सामाग्री खरीदते समय मैनुफैक्चर डेट और एक्सपायरी डेट पर जरूर करें गौर
  • खाद्य पदार्थ को खरीदते समय शुगर की मात्रा का रखें विशेष ध्यान
  • पैक्ड फूड्स पर सैचुरेटिड फैट और ट्रांस फैट की मात्रा का ध्यान रखें

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ यानी पैक्ड फूड पर कुछ भी ध्यान नहीं देते और उन्हें जरूरत के मुताबिक खरीद लेते है। ऐसा करना ठीक नहीं है। आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जो भी खाने का सामान आप ले रहे हैं उसका न्यूट्रीशन लेबल क्या है और कहीं वो आपके लिए हानिकारक तो नहीं है।

अधिकतर लोग किराने का सामान और दूसरे फूड आइटम की खरीदारी करते समय लेबल पर ध्यान नहीं देते। आमतौर पर हम ब्रैंड और उसकी कीमत को देखते हैं। कुछ लोग प्रोडक्ट के एक्सपायरी डेट पर नजर डाल लेते हैं। लेकिन ऐसे में  न्यूट्रिशन स्टीकर अक्सर अनदेखा ही रह जाता है और हम उसे इग्नोर कर देते हैं ।

दरअसल बाजार में बिकनेवाले सभी फूड आइटम्स पर न्यूट्रिशन स्टीकर लगा होता है जो इस फूड से संबंधित जानकारी बताता है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण फूड के पैकेट्स पर मानदंडों यानी पैरामीटर्स को निर्धारित करता है। फूड पैकेजिंग के आगे या फिर पीछे मौजूद ये लेबल उस अमुक भोजन या फूड में विशेष रूप से मौजूद पोषण तत्वों की पूर्ण जानकारी देता है।  एफएसएसआई के मुताबिक आप इस तरह लेवल को पढ़ फूड से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आपको ऐसा जरूर करना चाहिए। क्योंकि आप जो खा रहे हैं उसका न्यूट्रीशन लेबल क्या है यह जानना आपको अपने सेहत के लिए जरूरी है।

प्रोडक्ट की तिथि

डिब्बाबंद फूड और खाने की अन्य चीजें खरीदने से पहले हमें सावधानियां बरतनी चाहिए। इस दौरान आप फूड प्रोडक्ट के मैनुफैक्चर डेट और एक्सपायरी डेट पर जरूर गौर करें। यह जानना जरूरी है कि खाद्य पदार्थ कब बना है और उसकी एक्सपायरी कब है। दूध ब्रेड, और पैक्ड चीजों की एक्सपायरी डेट को देखने के बाद ही इसका सेवन करें। एक्सपायरी डेट की चीजों का सेवन अगर आपने अनाजने में किया तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

प्रोड्क्ट पर अंकित सभी चीजों की सही जानकारी जरूर देखें

प्रोडक्ट पर अंकित खाद्य सामाग्री में पाया जाना वाला फैट,शुगर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैलोरीज व सामाग्री को बनाए जाने के लिए इस्तेमाल किए गए तेल आदि सभी चोजों को गौर से पढ़े। इसके बाद ही इसका सेवन करें।

शुगर की मात्रा का रखें खास ध्यान

किसी भी खाद्य पदार्थ को खरीदते समय हमें शुगर की मात्रा का खास तौर पर ध्यान देना चाहिए। कई ब्रैंड्स अपने खाद्य पदार्थ में नो एडेडे शुगर का प्रचार करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उसमें शुगर की मात्रा पाई जाती है।

प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग नामों से शुगर का नाम अंकित होता है। आपको इन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। प्रोडक्ट्स पर अंकित शुगर के कुछ अलग अलग नामों की सूची होती हैं जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। इसके जरिए प प्रोडक्ट्स में शुगर लेवल जान सकते हैं। शुगर के अलग अलग नाम जो प्रडक्ट्स पर अंकित होते हैं।

ब्राउन शुगर

कैन क्रिस्टल

कैन जूस

कॉर्न सीरप

क्रिस्टेलाइन फ्रुक्टोज

ग्रैप्स शुगर

हनी माल्ट

सीरप राइस सीरप

खाद्य पदार्थ में शुगर यानी शर्करा की मात्रा किसी भी रूप में हो वो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए खाद्य पदार्थ का सेवन करते समय इस पर विशेष ध्यान दें कि इसमें 2 से 3 चम्मच से अधिक मात्रा में शुगर की मात्रा बिल्कुल नहीं हो।

सैचुरेटिड फैट्स, ट्रांस फैट्स और कोलेस्ट्रोल के सेवन से बचें

पैक्ड फूड्स का सेवन करने के दौरान हमें सैचुरेटिड फैट्स से बचना चाहिए। ट्रांस फैट जिन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है उसे खाने से बचना चाहिए, यह कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। जिन खाद्य पदार्थों को बनाने में नारियल के तेल घी आदि का प्रयोग किया गया हो उसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

नमक

खाद्य पदार्थों का सेवन करते समय नमक की मात्रा का भी खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए खरीदे गए खाद्य पदार्थों पर नमक की मात्रा की जरूर जानकारी कर लें।

डाइटरी फाइबर

डाइटरी फाइबर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका नियमित तौर पर सेवन कर आपकी सेहत के लिए लाभकारी है।

प्रोटीन

खाद्य पदार्थों को खरीदने से पहले उसमें प्रोटीन की मात्रा को जरूर जांच लें। यदि आप किसी ऐसी बीमारी से संक्रमित हैं जिसमें आपको प्रोटीन की अधिक मात्रा का सेवन ना करने के लिए कहा गया हो तो फिर प्रोटीन की सीमित मात्रा में सेवन करें।  फूड प्रोडक्ट पर प्रोटीन के नाम से इसकी जानकारी दी गई होती है।

विटामिन और आयरन

विटामिन और आयरन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। फूड प्रोडक्ट पर प्रोटीन व आयरन की मात्रा अंकित होती है। खाद्य पदार्थ का सेवन से पहले इसकी मात्रा को भी जरूर सुनिश्चित करें।

न्यूट्रीशन लेबल पर ध्यान देने के फायदे

यदि आप खाद्य पदार्थ पर अंकित न्यूट्रीशन लेबल को ठीक से पढ़ते हैं तो खाने की सामग्री के फायदे एवं नुकसान के बारे में पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको प्रोडक्ट पर अंकित न्यूट्रीशन लेवल पर जरूर गौर करना चाहिए और उसे ठीक से समझना चाहिए। आप प्रोडक्ट में फैट, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट आदि की मात्रा की पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको सेहत के लिहाज से इन चीजों को अच्छी तरह से पढ़ना,जानना और समझना चाहिए।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर