इन बेहद आसान तरीकों से अपने लिटिल स्टार के लिए घर पर ही बनाएं प्रोटीन पाउडर 

हेल्थ
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 01, 2020 | 15:46 IST

Homemade protein powder: जैसे एक मजबूत घर के लिए नींव की अहमियत होती है, ठीक उसी तरह से आपके छोटे उस्ताद के शरीर के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

how to make homemade protein powder
होममेड प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं 

मुख्य बातें

  • ड्राईफ्रूट प्रोटीन पाउडर में बहुत आवश्यक है  
  • ओट्स और घरेलू चीजों से बना प्रोटीन पाउडर  
  • बाजार से बेहतर होममेड प्रोटीन पाउडर  

प्रोटीन शरीर की नींव बनाता है। यह बढ़ते बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रोटीन कोशिकाओं, मांसपेशियों, एंजाइम, हार्मोन का निर्माण करने के साथ ही यह बच्चों को ऊर्जा भी प्रदान करता है। प्रोटीन नट,  मछली,  अंडे,  चिकन, डेयरी उत्पादों में आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन बच्चों के साथ समस्या ये है कि वो इन चीजों को खाने में बहुत आनाकानी करते हैं। इससे उनके शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा नहीं पहुंच पाती। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर इन आसान तरीकों से प्रोटीन पाउडर बनाकर आप अपने बच्चे को स्वस्थ और स्ट्रांग बना सकती हैं।  

स्टेप 1 : चुनें हेल्दी चीजें  
कोरोना काल में बाहर की चीजों से जितना हो सके बचें। जब बात आपके दिल के टुकड़े की हो तो आपको और भी सतर्क रहना चाहिए। प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आप सूखे नॉनफैट मिल्क पाउडर (3 कप),  सूखे ओट्स (1 कप) और बादाम (1 कप) लें। अधिक मीठा बनाने के लिए आप इसमें गुड़ और शक्कर में मिला सकते हैं। इसे और बेहतरीन बनाने के लिए आप एक चौथाई कप कोको पाउडर भी मिला सकते हैं। इन सब सामग्री को मिलाकर मिक्सर में पीस लें। इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें।

स्टेप 2 : सेहत से भरा  
आपके नन्हें और एनेर्जेटिक स्टार के लिए सेहत से भरा खाना बहुत जरूरी है. सही पोषण के लिए बनाएं सेहत से भरा प्रोटीन पाउडर। इसके लिए आप बराबर मात्रा में बादाम,  पिस्ता,  अखरोट,  मूंगफली,  सोयाबीन,  कद्दू के बीज, फ्लैक्ससीड्स,  चिया सीड्स,  ओट्स और मिल्क पाउडर लें। इन सभी सामग्री को पहले पैन में लगभग 2-3 मिनट तक भूनें। ठंडा होने पर सबको मिलाकर मिक्सर में पीस लें। अब इसे आप दूध के साथ बच्चे को दें।  

स्टेप 3 : क्विक एंड हेल्दी  
चुटकी बजाते ही आप इसे बना सकते हैं। बादाम,  काजू, पिस्ता एक जायफल पाउडर,  केसर और हल्दी लें। सबको अच्छी तरह से भून लें। अब सभी को मिलाकर मिक्सर में पीस लें। झटपट प्रोटीन पाउडर घर पर तैयार है। इसे प्रतिदिन अपने लाडले को दें और उसे स्वस्थ बनाएं।  
यकीन मानिए आसान स्टेप में आप फायदेमंद प्रोटीन पाउडर घर पर बनाकर अपने बच्चे के शरीर को मजबूत बना सकती हैं।  
 

अगली खबर