Belly Fat Lose Tips: पेट की चर्बी को करें हमेशा के लिए दूर, 7 उपायों से हो सकता है वजन कम

Belly Fat loss remedies: पेट में चर्बी होने की वजह से हमारे शरीर में अनेकों बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। यहां बताएं गए7 उपायों को अपनाकर आप इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

Belly fat loss home remedies in hindi Naturally to do
Belly fat loss remedies  

मुख्य बातें

  • पेट में चर्बी होने से अनेकों तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है
  • चीनी का सेवन कम करने से पेट की चर्बी कम हो सकती है
  • पेट की चर्बी कम करने के लिए हमेशा व्यायाम जरूर करें

Lose Belly Fact Tips: अधिक तला भुना खाने के कारण पेट में चर्बी होना एक साधारण सी बीमारी बन गई है। इसकी वजह से न हम अच्छे कपड़े पहन पाते है और न ही हम शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रह पाते है। ऐसे में यदि आप अनेकों तरह के उपायों को अपनाकर थक चुके हैं, तो इन 7 उपायों को करके जरूर देखें। यकीन मानिए यह आपके पेट की चर्बी को कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा। तो आइए जाने वह कौन से 7 उपाय हैं, जिन्हें करने से हमारे पेट की चर्बी हमेशा के लिए दूर हो सकती है।

पेट की चर्बी दूर करने के 7 उपाय

1. चीनी से बनी हुई सामग्री को लेने से बचें

चीनी से बना कोई भी सामग्री का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में वसा की मात्रा अधिक हो जाती है और वह फैट के रूप में हमारे पेट में जमा होने लगता है। बाद में पेट में वह चर्बी के रूप में दिखने लगता है। यदि आप चीनी से बना कोई भी सामान खाने से बचें, तो आपके पेट की चर्बी कुछ महीनों में ही दूर हो सकती हैं।

2. प्रोटीन का करें भरपूर सेवन
 प्रोटीन का अधिक सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को 80-100% कैलोरी मिल सकती हैं। जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है।

3. ट्रांस फैट वाले भोजन का न करें सेवन

सोयाबीन तेल और कुछ मिलावटी मक्खन का सेवन करने से शरीर में वसा की मात्रा अधिक हो जाती हैं। इसका अघिक सेवन करने से अनेकों तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल न करें, तो आपके पेट की चर्बी आसानी से दूर हो सकती है।

4. रिफाइंड कार्ब्स पर लगाम लगाएं
पास्ता और मैदा से बने सामान में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी होती हैं। यदि इस तरह का खाना बिल्कुल न करें, तो आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक नहीं बढ़ेगी और आपके पेट की चर्बी आसानी से दूर हो जाएंगी।

5. व्यायाम करें अधिक 

एक्सपर्ट भी शरीर को फिट रखने के लिए सबसे अच्छा उपाय व्यायाम मानते हैं। यदि आप प्रतिदिन एक्सपर्ट के अनुसार बताएं गए व्यायाम को करें, तो इससे आपके पेट में चर्बी कभी नहीं इकट्ठा होगी और आप स्टाइलिस्ट कपड़े भी आसानी से पहन पाएंगे।

6. भरपूर नींद लें

अध्ययनों से पता चला है, कि कम सोने वाले लोगों के पेट लोगों में वसा जमा होने लगता है, जो आगे चलकर अनेकों तरह की बीमारियां उत्पन्न कर सकता है। यदि आप पर्याप्त नींद लें, तो इससे आपके पेट में चर्बी नहीं जमा होगी।

7. शराब का न करें सेवन

शराब का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में वसा की मात्रा अधिक हो जाती है, जो आगे चलकर चर्बी का रूप लेता है। यदि आप शराब का बिल्कुल सेवन करेंगे, तो आपके पेट में चर्बी कभी नहीं होगी।
 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर