Diabetes Tips : दिवाली पर कैसे रखें ब्‍लड शुगर कंट्रोल, डायब‍िटीज के मरीज ध्‍यान रखें एक्‍सपर्ट के ट‍िप्‍स

how to keep blood sugar in check (Diabetes Tips) : Health care tips in hindi : त्‍योहारों के मौसम में डायब‍िटीज के मरीज अक्‍सर ब्‍लड शुगर बढ़ जाने से परेशान रहते हैं। एक्‍सपर्ट से जानें इस बारे में क‍ि कैसे फेस्‍ट‍िव सीजन में डायब‍िटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

diabetes tips in hindi, Diabetes, health tips, how to keep blood sugar in check during festive season know the expert guidance tips
फेस्‍ट‍िव सीजन में डायब‍िटीज के मरीजों के ल‍िए एक्‍सपर्ट के ट‍िप्‍स  

How to control Diabetes in Diwali Tips in hindi : त्योहारों के मौसम की शुरुआत होने ही वाली है और ऐसे समय में त्योहारों के जश्न, हर्षोल्लास, उत्सव, तथा अलग-अलग तरह की मिठाइयां एवं नमकीन के साथ की जाने वाली खातिरदारी को देखते हुए, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के मन में हमेशा एक सवाल उभरकर सामने आता है- त्योहारों के स्वादिष्ट व्यंजनों से दूर रहे बिना मैं अपने ब्लड शुगर लेवल को कैसे नियंत्रित करूं?

त्योहारों का आगमन होने ही वाला है, और ऐसे समय में डायबिटीज से पीड़ित लोगों द्वारा तले हुए खाद्य-पदार्थों तथा चीनी से भरी मिठाइयों के सेवन की संभावना बढ़ जाती है; हालांकि इस तरह के खाद्य-पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक हैं और उनके स्वास्थ्य पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है। स्वादिष्ट व्यंजनों को खाने की इच्छा के साथ, डायबिटीज से पीड़ित लोग अपने लिए सेहतमंद खान-पान की योजना पर कैसे टिके रह सकते हैं, जबकि वे देखते हैं कि उनके आसपास के सभी लोग तरह-तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं?

पहले से ही योजना बनाएं 

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अपने सामने परोसे जाने वाले भोजन को देखकर अपनी भावनाओं पर काबू रखना शायद मुश्किल हो सकता है, लेकिन वे पहले से योजना बना सकते हैं और चुन सकते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए; उदाहरण के लिए, अगर आपको मालूम है कि केवल स्नैक्स ही परोसे जाएंगे, तो कम कैलोरी वाले स्नैक्स चुनें। ऐसे स्नैक्स चुनें जिनमें सब्जियां और ज्यादा मात्रा में प्रोटीन हों। बहुत अधिक सॉस या डिप का सेवन करने से बचें, क्योंकि इनमें अधिक कैलोरी हो सकती है।

समय पर भोजन करे

डायबिटीज से पीड़ित लोग अकसर पार्टी में जाने से पहले कुछ नहीं खाना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि पार्टी के पहले कुछ नहीं खाकर, वे पार्टी के दौरान अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। 

समय पर भोजन नहीं करने से ब्लड शुगर लेवल घट सकता है, और जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

कार्ब्स (कार्बोहाइड्रेट) की मात्रा पर नजर रखें

हालांकि कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य-पदार्थों से हमें कई तरह के अच्छे पोषक-तत्व मिलते हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने कार्ब्स का चयन सावधानी से करना चाहिए और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन का सेवन करना चाहिए। साथ ही, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को रिफाइंड और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट खाने से परहेज करना चाहिए; इसके बजाय, उन्हें फाइबर-युक्त भोजन जैसे कि साबुत अनाज, जई, बाजरा और हरा सलाद का चयन करना चाहिए।

पर्याप्त नींद लें

त्योहारों के दौरान बाहर घूमना-फिरना और देर रात तक जागना आम बात है, जो नींद के समय को बर्बाद कर देता है। नींद की कमी से कोर्टिसोल और इंसुलिन जैसे कई हार्मोन का स्तर बिगड़ सकता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को रात में कम-से-कम 7 घंटे तक गहरी नींद सोना चाहिए। 

पानी का सेवन करते रहें

अच्छी सेहत के लिए समय-समय पर पानी पीते रहना बेहद जरूरी है। पानी की कमी होने से ब्लड ग्लूकोज का कंसन्ट्रेशन बढ़ जाता है और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कोशिकाओं का मेटाबॉलिज्म संतुलित रहता है तथा शुगर लेवल को बरकरार रखने वाले हार्मोन अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होते हैं। 

संयमित रहना ही सबसे महत्वपूर्ण है

डायबिटीज से पीड़ित लोग त्योहार के दिनों में मिठाई के एक टुकड़े या अधिक कैलोरी वाले भोजन का थोड़ी मात्रा में सेवन कर सकते हैं। निश्चित रूप से ऐसा करने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाएगा, लेकिन उन्हें इन अतिरिक्त कैलोरी को खर्च करने के लिए अतिरिक्त 45 मिनट की सैर या व्यायाम करना चाहिये, ताकि उनका शुगर लेवल संतुलित हो जाए। लेकिन अगर डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके, और पूरे दिन डीप-फ्राइड अनहेल्दी स्नैक्स तथा ड्रिंक्स का सेवन करे, तो यह एक बड़ी समस्या है। इसलिए प्लेट बैलेंसिंग का तरीका ही सबसे बेहतर है। 

मान लीजिए कि पार्टी में 20 चीजें परोसी जाती हैं, तो उसमें से अपनी पसंद की 1 या 2 चीजें चुनें, और अपनी प्लेट में ज्यादा मात्रा में हरा सलाद, हरी सब्जियां, प्रोटीन जैसे स्प्राउट्स, दाल, पनीर, दही, चिकन, मछली और सूप को शामिल करें। ब्रेड, चावल, पास्ता, नूडल्स आदि जैसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन का कम सेवन करें। इस तरह अपने पसंदीदा व्यंजनों के स्वाद का आनंद लें, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन से परहेज करें। यह बात सिर्फ डायबिटीज के मरीजों पर ही नहीं, बल्कि सभी लोगों पर लागू होती है।

दोस्तों और परिवार के सदस्यों का सहयोग

स्वस्थ जीवन-शैली हर किसी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, चाहे वे डायबिटीज के मरीज हों या नहीं। अगर दोस्त और परिवार के सदस्य भी संयमित और संतुलित दृष्टिकोण के साथ खान-पान का ध्यान रखते हैं, तो डायबिटीज के मरीज खुद को अकेला महसूस नहीं करते हैं। इसके अलावा मिठाइयों या ज्यादा कैलोरी वाले स्नैक्स की थोक खरीदारी से बचें, क्योंकि फिर हम उन्हें कई दिनों तक अधिक मात्रा में खाते हैं जिससे ब्ल्ड ग्लूकोज को नियंत्रित रख पाना बेहद कठिन हो सकता है।

दूसरों को हेल्दी स्नैक्स, फल और मेवे उपहार में दें, और सबसे महत्वपूर्ण बात- अपने परिजनों के साथ एकजुट होकर समय बिताएं, जो त्योहारों की असली भावना है।

इन बातों का ध्यान रखते हुए, डायबिटीज से पीड़ित लोग पूरे दिल से त्योहारों और खुशी के मौकों का आनंद ले सकते हैं, साथ ही संतुलित खानपान, व्यायाम, नींद और सबसे महत्वपूर्ण परिवार के सहयोग एवं समर्थन के साथ अपने ब्ल्ड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

लेखक : डॉ. नीलम पांडे कुकरेती, एमडी, डीएम एंडोक्राइनॉलजी (एम्‍स) कंसल्‍टेंट एंडोक्राइनॉलज‍िस्‍ट और डायब‍िटॉलज‍िस्‍ट, पिनेकल सुपर स्‍पेशल‍िटी क्‍लीन‍िक, गुड़गांव 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर