तंबाकू गुटखा खाने की है आदत तो जल्द पाएं इससे छुटकारा, अपनाएं ये टिप्स

पहले पहल शौक में गुटखा तंबाकू खाना शुरू करने वाले को बाद में इसकी लत लग जाती है आर वह इसका आदी हो जाता है। फिर ये आदत धीरे-धीरे उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाना शुरू करता है। कैसे छोड़े जानिए इसके टिप्स-

How to quit tobacco gutka
गुटखा तंबाकू कैसे छोड़ें  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • शौक में गुटखा तंबाकू खाना शुरू करने वाले को बाद में इसकी लत लग जाती है
  • काफी दिनों के बाद गुटखा तंबाकू छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है
  • ये आदत धीरे-धीरे उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाना शुरू करता है

तंबाकू और गुटखा एक धीमा जहर की तरह काम करता है जो व्यक्ति को धीरे-धीरे मारता है। पहले पहल शौक में गुटखा तंबाकू खाना शुरू करने वाले को बाद में इसकी लत लग जाती है आर वह इसका आदी हो जाता है। फिर ये आदत धीरे-धीरे उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाना शुरू करता है और अंत में जान पर बन आता है। बाद में जाकर कोई कितना भी चाह ले इससे छुटकारा नहीं पा सकता है लेकिन यही अगर शुरुआती दौर में सख्ती से कुछ नियमों का पालन किया जाए तो तंबाकू और गुटखे से छुटकारा पाया जा सकता है।

आज हम इसी नुस्खे के बारे बताएंगे जिसे अपनाकर आप तंबाकू और गुटखे से छुटकारा पा सकते हैं। सबसे पहले गुटखा छोड़ने के लिए एक समय तय करें साथ ही इसे छोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी इच्छा को नियंत्रण में करें।

तय करें समय
सबसे पहले गुटखा तंबाकू छोड़ने के लिए समय तय करें। इसके लिए प्लान बनाएं। अगर आप काफी समय से गुटखा खा रहे हैं तो इसके लत को खत्म होने के लिए समय दें और धीरे-धीरे करके छोड़ें। इसके खाने की सीमा कम करें।

इच्छा नियंत्रित करें
गुटखा तंबाकू खाने की इच्छा को पहचानें। कई लोग होते हैं जिन्हें आधी रात के समय, टीवी देखते समय या फिर काम करते समय इसे खाने की आदत होती है। आप इसके लक्षणों को पहचानें और फिर इस समय गुटखा खाने की इच्छा को नियंत्रण में करें। धीरे-धीरे आपकी ये लत छूट जाएगी।

च्यूइंगम खाएं
किसी किसी को इस लिए भी इसकी लत लग जाती है कि उन्हें हर समय अपने मुंह में कुछ न कुछ खाने के लिए चाहिए होता है। और इस कमी को पूरा करने के लिए वे गुटखा तंबाकू खाना शुरू कर देते हैं जो बाद में आदत बन जाती है। इसे छोड़ने का एक बेहतर उपाय ये भी है कि इसकी जगह पर टॉफी या फिर च्यूइंगम भी चबाना शुरू करें। इससे आपकी तलब भी समाप्त हो जाएगी और आप खतरनाक चीज के लत से भी बच जाएंगे।

इन टिप्स को भी आजमाएं

  • भोजन के साथ मूली खाने से भी तंबाकू खाने की इच्छा खत्म होती है। 
  • सौंफ और मुलेठी को मिला कर एक प्लास्टिक बैग में रख लें। जब भी तंबाकू खाने की तलब लगे इसे दांतों तले रखकर चबाएं। मुलेठी में पाचन अंगों के बैक्टीरिया को खत्म करने का गुण होता है साथ ही यह कई स्वास्थ्य समस्याओं में सहायक होता है।
  • एक गिलास गर्म पानी में आधी चम्मच जीरा मिला दें अब इसे दिन में 3 से 4 बार पीएं। इससे भी तंबाकू की लत छुड़ाने में मदद मिलती है।
  • अगर आप वास्तव में तंबाकू गुटखे की लत छुड़ाना चाहते हैं तो आपको अपने मुंह को हाइड्रेट रखना होगा इससे आपको तंबाकू की तलब कम लगेगी।
  • डायट में तरबूज, अनार, संतरा, अंगूर, पपीता, अनानस, सेव और अमरुद जैसे फल शामिल करें।
  • वसामुक्त और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट को अपने डायट में शामिल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर