गर्मी में इस तरह मजबूत बनाएं शरीर की इम्यूनिटी, छू नहीं पाएगी कोई बीमारी

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है, ऐसे में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए खान-पान के साथ ही जीवनशैली में भी बदलाव की जरूरत होती है।

 boost your immune system this summer
boost your immune system this summer 

मुख्य बातें

  • गर्मी के मौसम कई लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं।
  • गर्मी में हमारे शरीर को मौसम की स्थिति के लिए अनुकूल होना चाहिए। 
  • इस तरह मजबूत बनाएं अपनी इम्यूनिटी

गर्मी के मौसम कई लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं, ऐसे में खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। बता दें कि अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो हमारे शरीर को रोग के संक्रमण की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है। यही नहीं मौसम में बदलाव हमारे शरीर के लिए भी कई चुनौतियां लेकर लाता है। इसलिए हमारे शरीर को नए मौसम की स्थिति के लिए अनुकूल होना चाहिए। 

इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, एक अच्छा आहार बनाए रखना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी इम्यूनिटी को बनाए रख सकते हैं। आप इन टिप्स के तहत गर्मी के मौसम में अपनी इम्यून बनाए रख सकते हैं।

इस तरह मजबूत बनाएं अपनी इम्यूनिटी

  • बैलेंस डाइट खाएं- विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार खाने की कोशिश करें। इसके अलावा फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें क्योंकि ये बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। प्रोटीन, जिंक और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करें क्योंकि इनमें विटामिन सी अधिक पाए जाते हैं। इसके अलावा आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।
  • हाईड्रेट रहें- इस मौसम में हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ रहने की चाबी है। इसके साथ ही गर्मी के दौरान इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। इस मौसम में खूब पानी पिएं क्योंकि पानी की मदद से शरीर से विषाक्स पदार्थ बाहर निकलता है। इस तरह आप गर्मी में फिट और हाइड्रेट रहेंगे। 
  • अच्छी नींद लें- इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए रखने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। गर्मी में लोगों को नींद नहीं आती है, लेकिन रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इसके अलावा खुद को स्वस्थ रखने के साथ अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना भी जरूरी है। 
  • विटामिन डी- गर्मी में धूप के फायदों को लेकर सबसे प्रचलित बात यही है कि इसमें विटमिन डी होता है जो हड्डियों व जोड़ों की मजबूती और विकास के लिए जरूरी है। ऐसे में विटामिन डी प्राप्त करने के लिए धूप में कुछ समय बिताने की कोशिश करें। वहीं किसी भी सनस्क्रीन को लगाने से पहले अपनी बाहों और पैरों को लगभग 15 मिनट तक धूप में रखें।
  • विटामिन सी- विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। गर्मियों में विटामिन-सी से भरपूर फल जैसे स्ट्रॉबेरी, संतरे, चेरी, ब्लैकबेरी आदि काफी मिलते हैं। ऐसे में इसे अपने खानपान में शामिल करें। मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए विटामिन-सी का सेवन भी आवश्यक है।
  • फल और सब्जियां- अपने डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। अगर आप चाहे तो गर्मी में स्मूदी में बेरी डालकर एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा गर्मी में सलाद अधिक खाएं ताकी फिट रह सकें।
  • एक्सरसाइज करें- अगर आप चाहते हैं कि ब्लड सर्कुलेशन सही रहे तो डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें। इससे आप खुद को किसी संक्रमित बीमारी से बचा पाएंगे। एक्सरसाइज स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। यह आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को भी बेहतर बनाता है और कोशिकाओं को बेहतर ढंग से आगे बढ़ने में मदद करता है। 
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर