जानिए कितनी देर तक हाथों पर रहता है हैन्ड सेनेटाइजर का असर?

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जानिए यह संक्रमण से कितनी देर तक हाथों को मुक्त रखता है। क्या साबुन से सुरक्षित है इसका इस्तेमाल।

hand sanitizer
hand sanitizer 

मुख्य बातें

  • क्या कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए साबुन से बेहतर विकल्प है सेनेटाइजर का इस्तेमाल
  • सेनेटाइजर की तुलना में सस्ता और सुलभ विकल्प है साबुन से हाथ धोना
  • गंदी दिख रही हथेली पर प्रभावी नहीं है सेनेटाइजर का इस्तेमाल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के साथ इसे रोकने को उपायों को लेकर चर्चा होने लगी। ऐसे में दो सबसे सरल और सजह उपाय सामने आए वो थे हाथों को बार-बार किसी भी साबुन अथवा हैंडवॉश से धुलना। यदि पानी उपलब्ध न हो तो अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करके अपने हाथों को वायरस संक्रमण से मुक्त करना। 

ऐसे में सवाल उठते हैं कि हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल कितना सुरक्षित है और यह कितनी देर तक हाथों को संक्रमण से मुक्त रखता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाव के लिए हैंड सेनेटाइजर का उपयोग बेहद सुरक्षित है बशर्ते उसमें अल्कोहल की मात्रा साठ प्रतिशत से ज्यादा हो। 

साबुन से हाथ धोने पर बह जाता है वायरस 
अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर लंबे समय तक कार्य नहीं करता है उसकी तुलना में  साबुन से हाथ धोना सस्ता और सुलभ विकल्प है और संकट की घड़ी में लोगों की पहली पसंद भी है। हालांकि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में सेनेटाइजर का इस्तेमाल सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। साबुन से हाथ धोने पर हाथ में लगे संक्रमण के वायरस साबुन के साथ धुलकर पानी के बह जाते हैं। वहीं सेनेटाइजर भी हाथ में उपस्थिति वायरस और कीटाणुओं को मार देता है। लेकिन जैसे ही आप किसी संक्रमित वस्तु या सतह के दोबारा संपर्क में आते हैं तो आपके हाथ फिर से गंदे हो जाते हैं। इसलिए साबुन या सेनेटाइजर दोनों का इस्तेमाल कुछ मिनट तक ही आपके हाथ को संक्रमण मुक्त रख सकता है। 

आप किसी भी तरीके से अपने हाथ को साफ करते हैं और उसके बाद कुछ भी हाथ में नहीं  बचता है। लेकिन किसी गंदी सतह को दोबारा छूते ही आपके हाथ दोबारा से गंदे हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप कुछ खाने का या अपने चेहरे को छूना चाहते हैं तो आपको फिर से हाथ धुलना चाहिए। भले ही दस मिनट पहले ही आपने ऐसा क्यों न किया हो।  

दिखाई देने वाली गंदगी पर प्रभावी नहीं है सेनेटाइजर 
हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें की हाथ के सभी हिस्सों में वो पहुंचा हो। सेनेटाइजर लगाने के बाद जब तक आपको सूखा महसूस न होने लगे तब तक हाथ को आपस में रगड़ते रहें। जब आपके हाथ पर गंदगी लगी दिखाई दे वहां सेनेटाइजर या स्प्रे प्रभावी नहीं रहता है। इसलिए नियमित तौर पर अपने हाथ साबुन से धुलते रहें वो भी डब्ल्यूएचो द्वारा बताए तरीके से, कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोएं। ऐसे करते वक्त उंगलियों के बीच में और नाखून के दूसरे हाथ की हथेली पर रगड़कर अच्छी तरह साफ करें। 


 

अगली खबर