मोटापा कम करने के लिए लेमन कॉफी कितनी है कारगार? यहां जानिए सभी दावों की सच्चाई

Lemon Coffee: तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी में नींबू का रस मिलाकर सेवन को फायदेमंद बताया जा रहा है। ये दावा एक टिक टॉकर ने किया है। हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक वजन कम करने के लिए इसके कुछ खास परिणाम सामने नहीं आए हैं।

lemon coffee, health tips
lemon coffee (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • कॉफी में नींबू का रस मिलाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।
  • यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है।
  • डायबिटीज या किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त मरीज ना करें इसका सेवन।

Lemon Coffee effective or not: खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। इसके लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट के बजाए शॉर्ट कट तरीके ढूंढ़ते हैं। इससे वजन जितनी तेजी से कम होता है उतनी ही तेजी से बढ़ता है। साथ ही यह वजन कम करन के साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आपको व्यायाम के साथ डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए। आजकल वजन कम करने के लिए लेमन कॉफी काफी ट्रेंड में है।

एक टिकटॉकर द्वारा सुझाव के बाद लोग तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी में नींबू का रस मिलाकर सेवन कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह सिर दर्द, पेट दर्द, दस्त आदि समस्याओं से निजात दिलाने में भी सहायक होता है। ऐसे में आइए जानते हैं लोगों द्वारा किए जा रहे इस दावे में कितनी सच्चाई।

नींबू का रस और कॉफी

कॉफी में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, यदि इसका सीमित मात्रा में सेवन का जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वहीं इसमें नींबू का रस मिलाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाता है। साथ ही तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। आप इसका इस्तेमाल फैट बर्नर के तौर पर कर सकते हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप कॉफी में नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने में कितना कारगार

यह सच है कि कॉफी और नींबू दोनों सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन यह फैट बर्न करने या तेजी से मोटापा कम करने में आपकी मदद नहीं कर सकता। कॉफी में नींबू का रस मिलाने से भूख कम लगती है और मेटाबॉलिज्म दर बढ़ जाता है। लेकिन फैट बर्न करना थोड़ मुश्किल होता है। मोटापा कम करना कोई आसान काम नहीं है, जिसे सिर्फ लेमन कॉफी पीने से कम किया जा सके। इसके लिए आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें और डाइट चार्ट फॉलो करें। साथ ही फैट बर्नर के तौर पर कॉफी में नींबू का सेवन कर सकते हैं।

सिरदर्द से राहत दिलाने के साथ पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त?

कुछ लोगों का मानना है कि लेमन कॉफी सिर दर्द से राहत दिलाता है। तथा पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है। हालांकि इसके कई विरोधाभासी अध्ययन हैं। कई अध्ययनों के मुताबिक कैफीन में वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर पाया जाता है, जो सिर दर्द से राहत दिलाता है। जबकि कई अध्ययन में पाया गया है कि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन सिर दर्द का कारण बन सकता है।

लेमन कॉफी बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

कई अध्ययनों के मुताबिक नींबू का रस मिलाकर अपनी कॉफी को साइट्रिक बनाने के ज्यादा फायदे नहीं हैं। लेकिन इसके बावजूद आप इसे आजमाना चाहते हैं, तो इसे बनाते समय कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखें। ब्लैक कॉफी में सिर्फ नींबू का रस मिलाएं, इसमें भूलकर भी दूध ना डालें। खट्टेपन को कम करने के लिए आप इसमें चुटकीभर नमक डाल सकते हैं। लेकिन चीनी बिल्कुल भी ना डालें। साथ ही कोशिश करें कि एक दिन में एक कप से ज्यादा लेमन कॉफी का सेवन ना करें। अधिक मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त मरीजों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए। अधिक मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

Disclaimer: इस लेख में लेमन कॉफी को लेकर टिक टॉकर की ओर से बताए गए सुझाव और दावों के बारे में बताया गया है। इसे प्रयोग में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर