mosquito bite cure: मच्‍छर के काटने पर आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय, खुजली, सूजन, न‍िशान से जल्‍द म‍िलेगी राहत

बरसात के दिनों में अक्सर मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए घरेलू उपचारों को खुद के ऊपर आजमाएं, तो मच्छर के काटने के बाद होने वाले निशान या होने वाली खुजली की समस्याओं से बच सकते हैं।

home remedy for mosquito bites and itching, How to stop mosquito bites itching in seconds home remedies, how to get rid of mosquito bites and itching, how to get rid of mosquito bites itch fast, मच्छर के काटने का इलाज कैसे करें, मच्छर के काटने का उपचार
मच्‍छर के काटने के घरेलू उपचार और उपाय (Pic : Itsock) 

मुख्य बातें

  • मच्छर के काटने से खतरनाक बीमारियां होती है
  • बरसात के दिनों में मच्छर की संख्या ज्यादा बढ़ जाती है
  • मच्छर के काटे गए जगहों पर नारियल तेल लगाने से सूजन और खुजली में राहत मिलती हैं

Home Remedies of Mosquito Bites: गर्मी के दिनों में मच्छर तो रहती है, लेकिन बरसात आते-आते उसकी संख्या और भी तेजी से बढ़ जाती है। आपको बता दें, कि बरसात के दिनों में डेंगू, मलेरिया या चिकनगुनिया जैसे बीमारियों को उत्पन्न करने वाले मच्छर पैदा होते हैं। इनके काटने से कई बार लोगों की जान भी चली जाती है। यदि आप मच्छरों के काटने के बाद होने वाले निशान या होने वाली खुजली की समस्याओं से परेशान हैं, तो आप यहां बताएं गए 7 उपचारों को खुद के ऊपर जरूर आजमाएं। यकीन मानिए यह घरेलू उपचार आपको मच्छर काटने के बाद होने वाली खुजली या निशानों को चुटकियों में गायब करने में मदद कर सकता है। तो आइए चले घरेलू उपचार के बारे में जानने, जो मच्छरों के काटने के निशान और खुजली को गायब करने में मदद कर सकता हैं।

मच्छर काटने के घरेलू उपचार, Home Remedies for Mosquito Bites

1. एलोवेरा लगा कर देखें 

एलोवेरा एंटीसेप्टिक एजेंट की तरह काम करता है। यदि आप मच्छर के काटने के बाद उस जगह पर एलोवेरा को लगाएं, तो खुजली और निशान चुटकियों में गायब हो सकते हैं।

2. प्याज और लहसुन करेंगे मदद

यदि आप प्याज और लहसुन का इस्तेमाल मच्छर की काटी गई जगहों पर करें, तो इससे जल्‍द आराम सकता है। आपको बता दें, कि प्याज और लहसुन को मैश कर शरीर पर लगाने सें मच्छर नहीं काटते है। आप इन्हें मच्छर के काटे गए जगहों पर लगाकर निशान और खुजली को गायब कर सकते हैं।

3. बेकिंग सोडा और पानी से आराम 

बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल करने से सूजन और खुजली में राहत मिलती हैं। यदि आप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर 20-25 मिनट मच्छर काटे गए जगह पर लगाकर छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें, तो शरीर पर मच्छर के काटने के बाद पड़े निशान या खुजली की समस्या दूर हो सकती हैं।

4. शहद का इस्तेमाल 

शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। यह सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यदि आप शहद को मच्छर के काटे गए जगह पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देर और बाद में पानी से धो लें, तो मच्छर के काटने के बाद शरीर पर निशान या खुजली नहीं होगें।

5. नींबू के रस से आएगा आराम

यदि आप मच्छर काटने के बाद उससे होने वाली खुजली या निशान की वजह से परेशान है, तो इस समस्या से बचने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें, कि नींबू का रस लगाने से शरीर में खुजली की समस्या दूर होने के साथ-साथ सूजन की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती हैं।

6. हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यदि आपको मच्छर काटने के बाद अक्सर शरीर पर निशान या खुजली की शिकायत रहती है, तो आप वैसी जगह पर हल्दी पाउडर के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. नारियल तेल का करें इस्तेमाल

नारियल तेल का इस्तेमाल अक्सर लोग मच्छर के काटने पर करते हैं। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यदि आप मच्छर के काटे गए जगहों पर इन्हें लगाएं, तो आपके शरीर पर खुजली और निशान कभी नहीं आएंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर