Healthy ingredients for monsoon tea: इन चीजों को चाय में जरूर करें शामिल, मॉनसून में मजबूत होगी इम्युनिटी

मसाला चाय में कुछ सामग्रियों को शामिल कर आप स्वाद के साथ-साथ इसके स्वास्थ्य लाभ भी उठा सकते हैं। साथ ही फिटनेस विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर से जानते हैं चाय से जुड़े कुछ सवालों के जवाब।

Masala Tea
Masala Tea 

मुख्य बातें

  • चाय से जुड़े सभी सवालों फिटनेस विशेषज्ञ रुजुका दिवेकर ने दिए जवाब
  • अदरक और तुलसी चाय को बनाता है कई गुना स्वादिष्ट और लाभदायक।
  • चाय में इसे अवश्य शामिल करें कुछ खास चीजें।

नई दिल्ली. कहीं धूप तो कहीं छांव और बारिश के फुहारों व बादल की गड़ग़ड़ाहट के साथ चाय और पकौड़े का आनंद वाकई में किसी जन्नत से कम नहीं है। मानसून के आते ही चाय और पकौड़े पसंदीदा नाश्ता बन जाता है। 

मौसम के बदलते ही कई मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम और खांसी आपको घेर लेती हैं। ऐसे में फिटनेस विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पेज पर चाय बनाने के कुछ शानदार टिप्स बताएं हैं। इसे चाय में शामिल कर आप चाय को कई गुना स्वादिष्ट और स्वास्थ के लिए फायदेमंद बना सकते हैं। सथा ही उन्होंने चाय पर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब भी दिए हैं। 

Tea OR Coffee? Here is the final verdict on which one is healthier | The Times  of India

अदरक और तुलसी
चाय में अदरक और तुलसी मिलाते ही चाय का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। अदरक और तुलसी स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ पाचनतंत्र में सुधार करता है। साथ ही मौसमी बीमारियों से लड़ने में भी कारगार होता है। इसलिए चाय में अदरक और तुलसी के पत्ते जरूर डालें।Ginger Tea: Does It Have Any Bad Side Effects?
 
नींबू और दालचीनी
चाय में नींबू ना केवल इसके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह शरीर में सूजन और जमाव को रोकने में भी कारगार होता है। काली मिर्च और दालचीनी ना केवल चाय को सुगंधित बनाता है बल्कि यह इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करता है।

8 Reasons Why Lemongrass Tea Is Great For Your Health | Femina.in

चाय कॉफी कब नहीं पीनी चाहिए
फिटनेस विशेषज्ञ रुजुका दिवेकर ने लोगों द्वारा चाय को लेकर पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी दिए गए। उन्होंने बताया कि इस समय व्यक्ति को चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • जागने के तुरंत बाद।
  • सोने से तुरंत पहले।
  • दिन में खाने के स्थान पर।

एक दिन में कितने कप पिएं चाय
रुजुता दिवेकर के अनुसार एक दिन में 2 से 3 कप चाय का सेवन बहुत होता है। इससे ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन ना करें अन्यथा आप पेट संबंधी परेशानी से ग्रस्त हो सकते हैं। जिसमें गैस, कब्ज और दस्त आदि समस्या शामिल है।

Rujuta Diwekar
आपको बता दें डॉ रुजुता चाय के कप में चीनी की मात्रा अच्छी रखने की सलाह देती हैं। हालांकि उनका कहना है कि चाय के साथ डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, बिस्कुट या किसी अन्य चीनी वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर