जल्दबाजी में भोजन करना बन सकता है मौत का कारण, हार्ट बर्न से डायबिटीज को देता है दावत

खाने को सही से चबाकर ना खाने से पाचनतंत्र में गड़बड़ी उत्पन्न हो जाती है, जो आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। जानिए किस तरह से चबाएं खाना...

Eating
Eating 

मुख्य बातें

  • हड़बड़ी में भोजन करने से कई बार खाद्य पादार्थ श्वास की नली में फंस जाता है, जो आपके लिए बन सकती है बड़ी मुसीबत।
  • जल्दबाजी में भोजन करने से हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है
  • जल्दबाजी में भोजन पाचनतंत्र में करता है गड़बड़ी

नई दिल्ली.अक्सर हम हड़बड़ी में या फटाफट खाना खाते हैं। समय में कमी व्यस्तता के कारण लोग 5 से 20 मिनट में सुबह का नाश्ता या भोजन कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चबाकर खाना ना खाने या हड़बड़ी में भोजन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक सिद्ध होता है। 

जी हां यदि हम खाने को सही से चबाकर नहीं खाते हैं तो सेहत पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। खाने को सही से चबाकर ना खाने से पाचनतंत्र में गड़बड़ी उत्पन्न हो जाती है, जो आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। 

हड़बड़ी में या जल्दी जल्दी खाना खाने से हार्मोन बाधित होती है, जिससे भूख कितनी यह समझ पाने में हमारा शरीर नाकामयाब हो जाता है और हम आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेते हैं। 

डायबिटीज का खतरा
जल्दी जल्दी खाना खाने से इंसुलिन प्रतिरोध में वृद्धि होती है। ऐसे में जिन लोगों में डायबिटीज नहीं होता यदि वे जल्दी जल्दी खाना खाते हैं यानि खाने को हड़बड़ी में खाते हैं तो उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में खाने को आराम से चबा चबाकर खाएं।

पाचनतंत्र में गड़बड़ी
जल्दी खाना खाने से आप कब्ज, पेट दर्द, पेट में जलन आदि समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। यह पाचनतंत्र में गड़बड़ी के साथ पेट संबंधी अन्य बीमारियों को भी दावत देता है। 

यदि आप जल्दी जल्दी यानि बिना चबाए खाना खाते हैं तो अब सावधान हो जाएं और खाने को चबाकर खाएं। खाने को चबाकर धीरे धीरे खाने से मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि होता है , जो आपके पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है।

हार्ट बर्न की समस्या
जल्दी जल्दी खाने से हार्ट बर्न यानि सीने में जलन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आप इसे छोटी समस्या समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपको बता दें लगातार यह समस्या दिल की बीमारी या किडनी की बीमारी का भयावह रूप ले सकती है। 

जल्दी खाना हो सकता है भयावह
जल्दी खाना खाने या हड़बड़ी में भोजन करने से कई बार खाद्य पादार्थ श्वास की नली में फंस जाता है। आपकी यह छोटी सी लापरवाही मौत का कारण भी बन सकती है। इसलिए खाना खाते समय विशेष ध्यान रखें खाने को चबाकर धीरे धीरे खाएं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर