Food Storage Tips During Lockdown: कोरोना का खतरा, बाहर जाने की बजाय इस तरह फ्रिज में सेफ रखें सामान

लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलकर शॉपिंग करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में लोग अक्सर अधिक से अधिक सामान खरीद लेते है और वह खराब होना शुरू हो जाता है।

Food Storage Tips During Lockdown
Food Storage Tips During Lockdown 

मुख्य बातें

  • यदि आप प्लास्टिक में किसी चीज को रखने की बजाय स्टील में रखें, तो यह अधिक दिनों तक सुरक्षित रह सकता है
  • कटी हुई सब्जी को एलमुनियम फॉल में रखने से सब्जी अधिक दिनों तक सुरक्षित रह सकता है
  • यदि आप टमाटर को पीसकर उसका प्यूरी बना डीप फ्रीजर में रखें, तो टमाटर अधिक दिनों तक सुरक्षित रह सकता है

Food Storage Tips During Lockdown: कोरोना एक खतरनाक वायरस है, जो 2 सालों में पूरे देश को तबाह कर रखा है। कोरोनावायरस की बढ़ती रफ्तार को कंट्रोल करने के लिए देश में कई बार लॉकडाउन लगे चुका है। इन दिनों कोरोना ने फिर से अपनी नई रफ्तार शुरू कर दी है। इसकी वजह से बहुत सारे राज्य में फिर से लॉकडाउन हो लग चुका है। ऐसे में लोग कई-कई महीनों के सामान खरीद कर घर में रख लेते है।

बाकी सामान तो सुरक्षित रह पाता है, लेकिन फल और सब्जी को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए घरेलू टिप्स को अपनाएं, तो आप ऐसे खतरनाक बीमारी में बार-बार बाहर निकलने की बजाय हफ्तों तक अपने आप को घर में सुरक्षित रख सकते है। तो आइए जाने वह कौन सी टिप्स है, जिससे आप लॉकडाउन के दौरान हफ्तों तक खाने को सुरक्षित रख सकते हैं।

हफ्तों तक खाने को सुरक्षित रखने का टिप्स-

1. स्टोरेज बॉक्स का करें सही चुनाव

फ्रिज और फ्रीजर में अधिक दिनों तक सामान को सुरक्षित रखने के लिए सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक होता है। यदि आप प्लास्टिक के डिब्बे की बजाय स्टील के डिब्बे में सामान को भरकर रखें, तो सामान अधिक दिनों तक सुरक्षित रह सकता है।

2. कटी हुई सब्जियों को स्टोर करने का सही तरीका

कटी हुई सब्जियों को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले सब्जी में से सारे गले सब्जी को अलग कर ले और बाकी सब्जी को एलमुनियम फॉल में लपेटकर फ्रीजर में रख दें। इस तरह से आप हफ्तों तक सब्जी को फ्रेश रख सकते हैं।

3. डीप फ्रीज़ सब्जी मसाला सुरक्षित रखने का तरीका

टमाटर फ्रीज में अक्सर 10 से 15 दिनों से ज्यादा टिक नहीं पाती है। वह तेजी से सड़ना गलना शुरू हो जाता है। यदि आप टमाटर को पीसकर प्यूरी बनाकर उसमें तेल का तड़का लगाकर ठंडा होने के बाद यदि आप उसे फ्रीज में स्टोर कर के रख दें, तो इससे आपका यह मसाला हफ्तों तक सुरक्षित रह सकता है।

4. फ्रीजर में फ्रोजेन फूड रखने को प्रिजर्व करने का तरीका

यदि आप बर्गर, पैटी, हरी मिर्च और फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों को फ्रिज ट्रे में रखने के बजाय फ्रीजर में रखें, तो यह हफ्तों तक सुरक्षित रह सकता हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर