Eggs in weight loss : वजन कम करने में क्‍या मदद करते हैं अंडे, जानें कैसे करें इसे डाइट में शामिल

Ande Khane ke fayde : अंडे में आयरन, विटामिन बी -6 समेत कई न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं। तो क्‍या आपको अंडे अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करने चाह‍िए।

eggs in weight loss diet benefits how much to eat
eggs benefits, अंडे के फायदे  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • अंडे खाने के कई फायदे बताए गए हैं
  • अंडों में भरपूर प्रोटीन होता है
  • अंडे खाने से पेट देर तक भरा रहता है

अंडे ज्यादातर लोगों का पसंदीदा भोजन है। कुछ लोग, जो नॉन वेज नहीं खाते हैं, अच्छे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए अंडे का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ लोग इस डर से इसे खाने से बचते हैं कि उनका वजन बढ़ सकता है। क्या अंडे वजन घटाने में बाधा डालते हैं? क्या अंडे से वेट बढ़ सकता है? अंडे को सुपरफूड्स में से एक माना जाता है, और हेल्थ एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि यह न केवल आपके आहार योजना का एक हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि इससे सभी पोषक तत्‍व मिलते हैं बल्कि वजन घटाने के लिए भी यह अच्छा है। 

Busting the myth: Can diabetics eat eggs? - Times of India

वजन घटाने के लिए अंडे के लाभ (Egg for weight loss)

  1. कम कैलोरीज वाला : यह आपको चौंका सकता है, लेकिन फैक्ट यह है - अंडे पोषक तत्‍वों से भरे होने के बावजूद कैलोरी में कम होते हैं। आप एक बड़े उबले अंडे का सेवन करके 70-75 से अधिक कैलोरी इन्टेक नहीं करेंगे। इसलिए, आप एक दिन में एक नहीं बल्कि दो अंडे का सेवन कर सकते हैं और फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा। 
  2. अंडे आपके पेट को हमेशा भरा रखते हैं : हालांक‍ि अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसलिए वे लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखते हैं। इस प्रकार, वे बार-बार भूख लगने से रोकते हैं। 
  3. अंडा मेटाबोलिज्म बढ़ाता है : अंडे में प्रोटीन की मात्रा मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाती है। इसलिए, वे वजन घटाने के लिए एक अच्छा भोजन हैं।
  4. बैली फैट कम करे : अंडे का पीला ह‍िस्‍सा, जिसे योक कहा जाता है, विटामिन डी में रिच होता हैं। स्टडीज से पता चला है कि यह तत्व पाचन तंत्र के लिए अच्छा है क्योंकि यह शरीर में जमा अनहेल्‍दी फैट्स को हटाकर वजन कम करता है। 

क्‍यों खाना है जरूरी (why to eat eggs)
अंडे में आयरन, विटामिन बी -6, विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन डी, कोबालिन, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसलिए दिन में एक या दो अंडे खाना आवश्यक हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर