Neembu achar benefit: नींबू के अचार खाने के है जबरदस्त फायदे, Detoxification के अलावा इन बीमारियों में गुणकारी

Health Benefits Of Lemon Pickle: नींबू का अचार हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज और हड्डी में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता हैं।

lemon pickle
तस्वीर के लिए साभार ट्वीटर @anoosrini  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • नींबू का अचार सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है
  • आहार में शामिल कर आप कई तरह की समस्यओं को दूर कर सकते है
  • डायबिटीज और हड्डी में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता हैं

नई दिल्ली: नींबू बेहद गुणकारी होता है जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने में मदद करता है। नींब अगर मिल जाए तो दाल का स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है। नींबू के अलावा नींबू का अचार भी बेहद गुणकारी होता है जो आपकी सेहत के लिए कई मायनों में लाभकारी होता है । हमारे देश में कई जगहों पर नींबू और आम के अचार को खाने में काफी पसंद किया जाता है। 

यूं तो अचार स्वाद में इतना चटपटा होता है कि  इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है। हमारे देश में तरह-तरह के अचार बनाएं जाते हैं। उनमें से देखा जाए तो नींबू का अचार सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू का अचार हमारे सेहत के लिए कई प्रकार से  फायदेमंद है। नींबू का अचार यदि हम अपने आहार में शामिल कर ले, तो हमारे शरीर को इससे क्या-क्या फायदा मिल सकता है।

नींबू का अचार खाने के लाभ

1. शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को सही बनाएं रखता है

नीबू के अचार में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और कॉपर काफी मात्रा में पाया जाता हैं जिस कारण से यह हमारे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यदि आप अपने भोजन में इसे शामिल करें, तो इससे आपको डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है।

2. हड्डी को मजबूत बनाने में मददार

नीबू के अचार में कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन की मात्रा काफी पाई जाती हैं जो हड्डियों को मजबूती के लिए जरूरी होता है। अगर आप अपने आहार में इसे शामिल कर ले, तो इससे हड्डी में होने वाले दर्द दूर होने के साथ-साथ हड्डी मजबूत बनी रह सकती है।

3. इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत

इम्यून सिस्टम यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से हमें कोई भी बीमारी आसानी से हो जाती है। आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर ले तो आप हर बीमारी से लड़ सकते हैं। नींबू के अचार में  पाया जाने वाला विटामिन बी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक होने के साथ आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

4. ह्रदय संबंधित बीमारियों से बचाने में मददगार

नींबू के अचार में जीरो फैट और कोलेस्ट्रोल होता है जो हृदय संबंधित बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। 

5. पाचन संबंधित समस्याओं में मददगार

नींबू के अचार में एंजाइम पाए जाते है जो शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन (शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना) करने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को कई तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है। नींबू के अचार के सेवन से वजन को भी कम करने या नियंत्रित रखने में सहायता मिलती है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर