Fig in Summer: क्या गर्मियों में अंजीर खाना है फायदेमंद, जानिए

Fig : अंजीर एक ऐसा फल है जो आकार में छोटा होता है जिसके अंदर अनगिनत मात्रा में बीज होते हैं। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जानिए गर्मियों में इसके खाने के फायदे

eating fig in summer benefits
गर्मियों में अंजार खाने के फायदे 

मुख्य बातें

  • अंजीर एक ऐसा फल है जो बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है
  • अंजीर में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • अंजीर के स्वाद और इसके फायदों के बारे में बाइबिल और कुरान में भी लिखा गया है

अंजीर एक ऐसा फल है जो बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फल आकार में छोटा होता है जिसके अंदर अनगिनत मात्रा में बीज होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अंजीर के स्वाद और इसके फायदों के बारे में बाइबिल और कुरान में भी लिखा गया है। अंजीर को ड्राई फ्रूट की तरह खाने में इस्तेमाल किया जाता है।

यह एक ऐसा फल है जो ज्यादातर गर्मियों में ही मिलता है। इसे फल के साथ-साथ ड्राई फ्रूट की तरह भी खाया जाता है। गर्मियों में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली कई तरह की बीमारियों का खतरा मंडराता रहता है। ऐसे में सीजनल फल अंजीर खाने के अनगिनत फायदे हैं। वातावरण के हिसाब से यह आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुचाता है। अंजीर खाने के कई फायदे हैं आज हम आपको बता रहे हैं क्या गर्मियों में अंजीर खाना सेहत के लिए लाभदायक है अगर हां तो जानिए क्या हैं इसके फायदे-

  1. गर्मियों में अंजीर खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। डायबिटीज के मरीज को गर्मियों में अंजीर का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अंजीर के पत्तियों की चाय बनाकर पीने से भी डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है। अंजीर के फल में एंटी डायबिटीक गुण पाया जाता है।
  2. डायबिटीज ही नहीं कैंसर से बचाने में भी अंजीर का सेवन फायदा करता है। अंजीर में एंटीकैंसर के गुण भी पाए जाते हैं। इसमें एक विशेष प्रकार का एंजाइम होता है जो कैंसर का खतरा कम करता है। यह शरीर में पनपने वाले कैंसर सेल्स को नष्ट करता है इसलिए कैंसर के मरीजों को अंजीर का सेवन करना चाहिए।
  3. अगर आपको गर्मियों में पाचन की समस्या है तो आपके लिए अंजीर रामबाण की तरह काम करेगा। अंजीर पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है। कई लोग इसे दूध में भिगो कर भी खाते हैं।
  4. अंजीर ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में भी मदद करता है। गर्मियों में कई लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उनके लिए अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। खास तौर पर हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए अंजीर खाना बेहद लाभदायक होता है।
  5. हड्डियां मजबूत बनाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको अपने डायट में अंजीर को शामिल करना चाहिए। इसमें कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों और दातों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।
  6. अंजीर सीधा हमारे नर्वस सिस्टम में अपना प्रभाव डालता है। रिसर्च के मुताबिक नर्वस सिस्टम पर इसका सिडेटिव हिप्नोटिक एक्शन होता है जिससे एंग्जाइटी, माइग्रेन की समस्या और इनसोमनिया की बीमारी से छुटकारा मिलता है।
  7. अंजीर के जूस में पाया जानने वाला लैक्सेटिव गुण कॉन्सटीपेशन की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसमें हाई मात्रा में फाइबर और लो मात्रा में फैट पाया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक तीन हफ्तों तक लगातार 12 ग्राम प्रति किलोग्राम अंजीर के पेस्ट का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।
  8. स्टडी के मुताबिक अंजीर में एंटी यूरोलिथियेटिक और डायूरेटिक जैसे कई प्रकार के तत्व पाए जैते हैं जो स्टोन्स की समस्या से राहत दिलाते हैं साथ ही इसे आगे शरीर में बनने से भी रोकते हैं।
  9. अंजीर जूस में फिनोलिक एसिड पाया जाता है साथ ही ञर्गैनिक एसिड भी पाया जाता है जो रेस्पिरेटरी सिस्टम यानि की श्वास लेने की प्रक्रिया को भी मजबूत बनाता है। इससे गला भी साफ रहता है, कफ नहीं बनता है।
  10. अंजीर जूस में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन पाया जाता है साथ ही जीरो कॉलेस्ट्रॉल पाया जाता है। यह उम्र के साथ आने वाली अल्जाइमर की बीमारी से भी राहत दिलाता है। 
अगली खबर