कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इन बातों का रखना है बेहद ख्याल, भूल कर भी ना करें ये काम

हेल्थ
रवि वैश्य
Updated Apr 08, 2021 | 06:45 IST

Coronavirus Vaccine Side Effects:कोरोना दोबारा फैल रहा है,इसको देखते हुए कोरोना वैक्सीन भी ज्यादा लोगों के लिए उपलब्ध कराई जा रही है वहीं कई लोगों को टीका लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स भी महसूस हो रहे हैं।

Corona Vaccine Precautions
आपको वैक्सीन लेने के बाद पूरी तरह कुछ दिनों तक सिगरेट और शराब से दूरी बना लेनी है 

मुख्य बातें

  • वैक्‍सीनेशन के बाद वर्कआउट से बचें ये आपके लिए अच्छा होगा
  • कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले या बाद में कोई वैक्सीन ना लगवाएं
  • वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए

देश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच कोरोना वैक्सीनेशन पर सरकार का जो है और लोग इसे लगवाने के लिए तेजी से आगे भी आ रहे हैं, वहीं कुछ लोगों को टीका लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स भी महसूस हो रहे हैं इस बावत विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि  WHO ने कोरोना वायरस के टीकों को 'सुरक्षित' बताते हुए कहा है कि वैक्‍सीनेशन के बाद हल्‍के साइड इफेक्‍ट्स होना आम बात है यह इस बात का संकेत है कि आपका शरीर प्रोटेक्‍शन तैयार कर रहा है।

WHO ने पिछले दिनों बताया था कि वैक्सीन लगने के बाद हल्‍का बुखार, मांसपेशियों में दर्द सामान्‍य बात है लेकिन इनसे घबराने की जरूरत नहीं है।  यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर का इम्‍युन सिस्‍टम वैक्‍सीन की प्रतिक्रिया दे रहा है कुछ दिन में ये साइड इफेक्‍ट्स चले जाते हैं। इंजेक्‍शन वाली जगह पर दर्द, थकान, सिरदर्द, डायरिया जैसे साइड इफेक्‍ट्स आम हैं।

अगर आपने भी टीका लगवाया है या लगवाने वाले हैं तो इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है ऐसा मेडिकल एक्सपर्ट बता रहे हैं-

  • सबसे पहले आपको वैक्सीन का डोज लेने के तुरंत बाद काम पर जाने से बचना है आपको कोशिश करनी है कि घर पर रहकर केवल आराम करें इसकी वजह ये है कि कई केस में ऐसा देखा गया है कि लोगों के शरीर में साइड इफेक्ट देखे जाते हैं। 
  • कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले या बाद में कोई वैक्सीन ना लगवाएं, मेडिकल एक्सपर्ट्स की मानें तो बाकी वैक्सीन कोरोना के टीके के साथ रिएक्शन कर सकती है या सेफ है इसके बारे में अभी पता नहीं चल पाया है
  • अगर किसी ने कोविड वैक्सीन लगवाई है और उसके कुछ ही समय बाद अगर वह टैटू बनवा लेते हैं, तो इससे इम्यून रिस्पॉन्स ट्रिगर हो सकता है, हालांकि इसकी संभावना काफी कम है, लेकिन फिर भी ऐसा करने से बचें
  • वैक्‍सीनेशन के बाद वर्कआउट से बचें अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो कसरत करने से वह और बढ़ जाएगा।
  • वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए क्‍योंकि इम्‍युन रेस्‍पांस को प्रोसेस करने में पानी शरीर की मदद करता है और अगर आपको टीका लगने के बाद बुखार आता है तो यह उससे भी उबरने में मदद करेगा
  • आपको ध्यान रखना है वो ये कि आपको वैक्सीन लेने के बाद पूरी तरह कुछ दिनों तक सिगरेट और शराब से दूरी बना लेनी है।
  • कोरोना वायरस टीका लगने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा फिलहाल इसे संभालकर रख‍िए। हो सकता है कि आने वाले वक्‍त में यात्रा, वीजा इत्‍यादि के लिए आपको इसकी जरूरत पड़े, इसे आप डिजिटली भी स्‍टोर करके रख सकते हैं।

सबसे अहम बात ये कि आपकी जरा सी लापरवाही आपको कोरोना से संक्रमित कर सकती है, इसलिए आपको लगातार कोरोना के नियमों का पालन करना है, मास्क पहने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर