dengue disease: डेंगू होने पर पर घबराने की जरूरत नहीं है, इन घरेलू उपायों से पा सकते है छुटकारा

Home remedy for dengue: डेंगू बुखार में घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इसका इलाज आप घरेलू नुस्खों के जरिए भी कर सकते हैं।

How to prevent dengue disease
How to prevent dengue disease 

मुख्य बातें

  • बरसात के मौसम में डेंगू बीमारी की शुरुआत होती है
  • इस बीमारी में बुखार बहुत दिन तक रहता है
  • घरेलू उपायों के जरिए भी इसे ठीक किया जा सकता है

बरसात के मौसम में डेंगू बीमारी की शुरुआत हो जाती है। इसलिए सावधानी रहना जरुरी होता है।डेंगू बुखार होने पर कई दिन तक जब शरीर का तापमान नहीं उतरता तो टेंशन का पारा भी उतना ही बढ़ जाता है।  डेंगू होने पर कई दिन तक बुखार नहीं उतरता। शरीर कमजोर हो जाता है और शरीर और सिर दोनों में दर्द रहता है। ऐसे में बिस्तर से उतरना मुश्किल हो जाता है। डेंगू होने पर घबराने की बजाय आप कुछ घरेलू उपाय करें।  

नारियल पानी  

डेंगू होने पर शरीर में नमी की मात्रा कम न होने दें। इसके कम होने से आपका शरीर सूखे पेड़ की तरह हो जाता है, जो कभी भी टूट सकता है। नारियल पानी से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहते हैं।  

तुलसी काढ़ा  

तुलसी हर मर्ज में सहायक साबित होती है। डेंगू होने पर तुलसी के पत्तों को पानी में खूब उबालें और फिर इस पानी का सेवन करें। इसका सेवन दिन में चार बार करें। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।  

विटामिन सी अधिक मात्रा में लें  

डेंगू होने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है। इसलिए जितना हो सके विटामिन सी खाएं। विटामिन सी से भरे तरल और ठोस पदार्थ आपको मजबूत बनाएंगे।  

काली मिर्च  

काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर दिन में एक से दो बार इस बानी का सेवन करें। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढती है।  

सोने के दौरान मच्छरदानी का उपयोग करें  

डेंगू का बुखार मच्छर काटने से होता है। बुखार होने के बाद सबसे पहले काम करें कि आप मछरों से बचें। घर में मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। मच्छर भगाने की दूसरी तरकीबों से ये कहीं अधिक उपयोगी है।  

डेंगू होने के बाद सफाई का रखें विशेष ध्यान  

  1. घर के आसपास गंदगी जमा न होने दें।  
  2. कहीं भी पानी का जमाव न होने दें।  
  3. घर की पानी की टंकियों को सही तरह से ढंक दें।  

 खुद ही डॉक्टर न बनें 

कोई भी दवा लेने से पहले एक अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। सबसे पहले अपना ब्लड टेस्ट करवाएं। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही दवा लें।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर