COVID-19 में बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने और मजबूत बनाने के टिप्स, आज से ही करें शुरू

Healthy tips for Kids: कोरोना काल में अपने साथ-साथ बच्चों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए सिर्फ भोजन से काम नहीं चलेगा। आपके बच्चे को देना होगा और पौष्टिक आहार।

diet tips for children
कोविड-19 में बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स 

मुख्य बातें

  • इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सही और संतुलित भोजन बहुत जरूरी है।
  • कोरोना काल में बच्चों के इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे ये तरीके।
  • इस तरह बच्चों को बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं।

ये आप भी जानते हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सही और संतुलित भोजन कितना जरूरी है। बात जब आपके नन्हे स्टार की हो, तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। कोरोना काल में बच्चे का ख्याल आप नहीं रखेंगी तो भला कौन रखेगा। इस समय बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ उसे मजबूत भी बनाना है। 

फ्रेश फ्रूट और सलाद- आमतौर पर बच्चों को स्ट्रीट फूड, जंक फ़ूड आदि खाने की लत होती है, लेकिन कोरोना काल में ये पसंद आपके बच्चे को बाकी बच्चों से पीछे कर सकती है। वो कमजोर हो सकते हैं और फिर बीमार। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने लाड़ले को भोजन के साथ ताजा फल खिलाएं। इसके साथ ही ताजे कटे सलाद बच्चों के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। सीजनल फलों में सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं।

घर का बना ताजा खाना- कोरोना काल में जिस तरह से बाहर जाना मना है, ठीक उसी प्रकार से बाहर का खाना भी मना है। चाहे आप हों, या बच्चे कोई भी इस समय बाहर का खाना न खाएं। बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है, इसलिए कोशिश करें कि उन्हें घर का बना ताजा खाना ही खिलाएं।

प्रोसेस्ड फूड से बच्चों को रखें दूर- प्रोसेस्ड, कृत्रिम रूप से रंगीन और कृत्रिम रूप से संरक्षित भोजन से बचें। बच्चों की इस तरह का खाना न खिलाएं, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड, शर्करा और नमक की मात्रा अधिक होती है। बच्चों को ताजा नींबू पानी, खीरा आदि खाने को दें। इससे उनके शरीर में पानी की कभी कमी नहीं होगी।

खाने का समय निश्चित करें- कोरोना काल में संयमित जीवन बहुत जरूरी है। संयम और अनुशासन इस समय बहुत ही आवश्यक है। बच्चे के सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक का समय आप निश्चित करें। इसके अलावा बच्चे के खाने का समय भी तय करें। नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक का समय तय करना उनके लिए बहुत जरूरी है। इससे उनके शरीर को समय-समय पर पोषण मिलता रहेगा और वो स्वस्थ रहेंगे।

नवजात शिशु के का रखें विशेष ध्यान- महामारी के इस समय में आपको अपने नवजात शिशु का भी उतनी ही बारीकी से ध्यान रखना है। बच्चे को माँ का दूध पिलाना इस समय बंद न करें। वैसे भी माँ का दूध बच्चे के लिए सम्पूर्ण आहार के बराबर होता है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें। बच्चे आपका ही नहीं, बल्कि इस देश का भविष्य हैं, वो देश की अमानत हैं, इसलिए उनका कोरोना काल में बहुत ख्याल रखें।

अगली खबर