Cough home remedies: खांसी में जल्‍द आराम के ल‍िए आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, अदरक से लेकर स्‍टीम तक से मिलेगा आराम

Cough home remedies (खांसी दूर करने के घरेलू नुस्‍खे) : खांसी से परेशानी होने पर घरेलू उपाय काम आते हैं। शहद के सेवन से लेकर भाप तक से खांसी में आराम मिलेगा।

How to get rid of a cough at home, How to get rid of a cough, How to get rid of a cough in hindi, how to remove cough from throat, how to remove cough from neck, home remedies for dry cough at night, home remedies for dry cough, गले की खराश कैसे दूर करें,
home remedies for dry cough 
मुख्य बातें
  • शहद गले की खराश को कम करने में मदद करता है
  • नमक पानी वाला गरारे करने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं
  • अदरक खाने से सर्दी की समस्या बहुत हद तक दूर होती है

How to get rid of a cough at home: ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम होती रहती है। ज कल तो कोरोना होने पर भी सर्दी जुकाम की समस्या हो रही हैं। यदि आप ठंड और कोरोनावायरस दोनों से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो यह बताएं गए टिप्स को ठंड के दिनों में जरूर फॉलो करें। यकीन मानिए यह टिप्स आपके सर्दी-जुकाम की समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देगा। तो आइए चले सर्दी-जुकाम को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में जानने।

खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे

  1. शहद का सेवन : ठंड के दिनों में यदि आप सर्दी-जुकाम की समस्याओं से अक्सर ग्रसित रहते हैं, तो आप शहद का इस्तेमाल भरपूर करें। शहद का यदि आप रात के वक्त इस्तेमाल करें, तो आपको खांसी कम होगी।
  2. नमक के पानी से करें गरारे : गरारा करने से सर्दी-जुकाम की समस्या बहुत हद तक दूर होती है। यदि आप पानी में नमक डालकर गरारे करें, तो आपकी खांसी कुछ दिनों में ही छूमंतर हो सकती है।
  3. अदरक का करें इस्तेमाल : अदरक जुकाम सर्दी के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।
  4. स्टीम लेना शुरू करें : यदि आपको सर्दी-जुकाम होने की वजह से ज्यादा परेशानी हो रही है, तो आप भाप स्टीम लेना शुरू कर दें। स्टीम लेने से जकड़ी हुई सर्दी बहुत जल्द ठीक हो जाती है। 
  5. भरपूर पानी पिएं : यदि आप सर्दी जुकाम की समस्याओं से ग्रसित रहते हैं, तो आप खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें। इससे बलगम पतला बनता है और बड़ी आसानी से यह मुंह और नाक के माध्यम से बाहर निकल आता हैं।

इसके अलावा आप खांसी होने पर एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल। यह सर्दी जुकाम वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।


डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर