लॉकडाउन के दौरान सिर्फ मोबाइल पर न करें टाइम पास, इन कामों में करें वक्त का सही इस्तेमाल

हेल्थ
Updated Mar 26, 2020 | 06:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Coronavirus lockdown: कोरोना वायरस के चलते 24 मार्च को आधी रात से 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में आप घर पर रहकर इन कामों में अपने खाली वक्त का इस्तेमाल करें और स्वस्थ रहें।

What to do for time pass during lockdown
What to do for time pass during lockdown 

मुख्य बातें

  • लॉकडाउन में सिर्फ मोबाइल से न चिपके रहें
  • इस खाली वक्त का सही इस्तेमाल करें
  • अपनी हॉबीज को वक्त दें

कोरोना वायरस का काला साया बढ़ता जा रहा है। भारत में भी इसके मरीजों संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोन वायरस की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च आधी रात से पूरे देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन के तहत अब लोगों को घर में ही रहना होगा और बहुत जरूरी होने पर ही घर के बाहर निकलना होगा। कोरोना से बचने के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप घर पर रहें, तभी आप और आपका परिवार सुरक्षित रह पाएंगे। ऐसे में लोगों को ये समस्या हो रही है कि घर में रहकर आकर क्या करें। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप इस वक्त को कैसे इस्तेमाल करें, जिससे टाइम पास के साथ-साथ आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

एक्सरसाइज
लॉकडाउन के चलते अब आप जिम नहीं जा सकते हैं। लेकिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप घर पर आराम से योगा और एक्सरसाइज कर सकते हैं। बिना एक्यूपमेंट के भी एक्सरसाइज की जा सकती है। इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसी एक्सरसाइज और योगा मिल जाएंगे, जिन्हें आप घर में कर सकते हैं। इससे आपका टाइम तो पास होगा ही, साथ ही बॉडी भी एक्टिव रहेगी।

गार्डनिंग
गार्डनिंग से दिमाग में गुड हार्मोंस का स्राव तेजी से बढ़ता है। इसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। आप अपनी बालकनी में गार्डनिंग कर सकते हैं। गार्डनिंग से जहां शारीरिक मेहनत होती हैं, वहीं मस्तिष्क भी क्रियाशील होता है। हर रोज आधा घंटा अपने गार्डन को देने से आप लगभग 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

किताब पढ़ें
लॉकडाउन का ये मतलब नहीं है कि आप सारे दिन मोबाइल चलाते रहे या वेब सीरीज और फिल्में देखते रहें। इस वक्त को सही कामों में लगाएं। बहुत दिनों से जो आपके शेल्फ में किताब पड़ी है उसे पढ़ें। कहा जाता है कि किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है। इसे पढ़ने से दिमाग रिलेक्स रहता है।

कुकिंग
ऑफिस और कामकाज के चलते अक्सर आप बाहर को खाना ही खाते थे या मेड आकर खाना बनाती थी। अब लॉकडाउन के चलते मेड नहीं आ सकती हैं तो आप अपना वक्त कुकिंग में लगाएं। अगर आपको कुकिंग नहीं आती है तो यूट्यूब पर आपको ढेरों ऐसी वीडियोज मिल जाएंगी, जिन्हें देखकर आप कुछ बनाना सीख सकते हैं। कुछ नया और हेल्दी ट्राय करें, कम सामान में कुछ अच्छा बनाना सीखें। इससे टाइम पास होने के साथ-साथ आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर