Iron Deficiency in Women: ये हैं महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण, इन्हें ना करें नजरअंदाज

Iron Deficiency Symptoms in Women: पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ऑयरन की कमी ज्यादा देखी गई है। कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं है आयरन की कमी? जानें आयरन की कमी के लक्षण।

Iron Deficiency Symptoms In Women (Image: iStock)
Iron Deficiency Symptoms In Women (Image: iStock) 
मुख्य बातें
  • हेल्दी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है आयरन।
  • शरीर में आयरन की कमी से हो सकती हैं कई बड़ी समस्या।
  • जानें महिलाएं में आयरन की कमी के लक्षण।

आयरन एक हेल्दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है और इसकी कमी का बुरा असर शरीर के कई हिस्सों पर पड़ता है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसका काम रक्त में मौजूद ऑक्सीजन को शरीर की प्रत्येक कोशिका तक पहुंचाना है। यदि आपके शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं है, तो यह स्वस्थ ऑक्सीजन ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर सकता। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। पुरुषों की तुलना में यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखी गई है। जानें महिलाओं में आयरन की कमी होने के लक्षण क्या हैं। 

महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण

बाल झड़ना

शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। माना जाता है कि रोजाना करीब 100 बाल झड़ते हैं लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्यादा झड़ रहे हैं और फिर से नहीं आ रहे हैं तो यह आयरन की कमी के कारण भी हो सकता है। यह बाल तब तक वापस नहीं आते जब तक शरीर में आयरन की कमी पूरी नहीं हो जाती।

थकान

शरीर में आयरन की कमी होने पर हमेशा थकान बनी रहती है। दरअसल शरीर को ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने में परेशानी होने लगती है जिसके कारण शरीर में एनर्जी लेवल प्रभावित होता है। 

एनिमिया

महिलाओं में आयरन की आम बात है, जिसके कारण एनिमिया होता है। आयरन की कमी के लक्षण बहुत आम होते हैं जिनपर ध्यान दिया जाना चाहिए। 

पीलापन 

शरीर में आयरन की कमी होने पर त्वचा पीली दिखने लगती है। इसका कारण है कि आरबीसी में आयरन की कमी के कारण स्किन पीली दिखने लगती है। बॉडी में हीमोग्लोबीन के कारण लालपन रहता है वहीं इसकी कमी से वह भी कम हो जाता है।

सांस लेने में समस्या

अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने या कोई काम करने के बाद सांस लेने में परेशानी होती है तो मुमकिन है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है।

जीभ में सूजन

जीभ में सूजन होना और बार- बार कट लगना आयरन की कमी का लक्षण हो सकता है, इसे नजरअंदाज ना करें। साथ ही आयरन की कमी के कारण मुंह के किनारे में दरारें भी हो जाती हैं।

पैरों में दर्द

रात को सोते समय अगर आपको पैरों में दर्द होता है तो मुमकिन है आपमें आयरन की कमी हो। आयरन की कमी से पैरों में ऐंठन होने लगती है और सोना मुश्किल हो जाता है।

सिर दर्द

आयरन की कमी के कारण महिलाओं में सिर दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है। इसका कारण दिमाग में कम ऑक्सीजन पहुंचना हो सकता है। 

दिल की धड़कन का बढ़ना

अगर कोई काम करने के बाद आपको यह महसूस होता है कि आपका दिल तेजी से धड़क रहा है तो यह खराब संकेत है। कम हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन की कम मात्रा का दिल पर बुरा असर होता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर