Chaitra Navratri 2020: नवरात्रि के व्रत में स्वाद के साथ रखें सेहत का भी ख्याल, बनाएं ये फलाहार

Healthy Falahar : नवरात्रि में व्रत के दौरान सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है। खासकर उन लोगों को ध्यान देना होगा जो नौ दिन का व्रत रखेंगे। उन्हें ऐसे फलाहार बनाना होगा जो सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छा हो।

Healthy Falahar for Navratri, नवरात्रि के हेल्दी फलहार
Healthy Falahar for Navratri, नवरात्रि के हेल्दी फलहार 

मुख्य बातें

  • व्रत में ऐसी चीजें खाएं जिसमें घी-तेल का कम प्रयोग हो
  • व्रत में लंबे समय तक भूखे रहने से भी बचना जरूरी है
  • फलाहार में उबले और भूनी हुई चीजों का प्रयोग करें

नवरात्रि में व्रत रखने के दौरान ज्यादातर ऐसा होता है कि या तो लोग बहुत ज्यादा ऑयली चीजें खाने लगते हैं या एकदम नहीं खाते। दोनों ही स्थितिया व्रत रखने वालों के लिए अच्छी नहीं होतीं। व्रत में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखें और आपके नौ दिन के व्रत का खंडन न होने दे। नवरात्रि में व्रत करना देवी मां की कृपा पाने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन इस दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। इसलिए आप नवरात्रि में ऐसे फलहार बनाएं जो सेहत और स्वाद दोनों में ही बेहतर हो। तो आइए, आज आपको कछ खास फलाहार की रेसेपी बताएं जो आपके सेहत का भी ख्याल रखेगी और स्वादिष्ट भी होगी।

ये फलाहार बनाएं, सेहत और स्वाद दोनों रहेंगे अच्छे

दही-आलू चाट

आलू उबाल लें और छील कर छोटे टुकड़े में काट लें। अब आलू को दही में मिक्स कर उसमें सेंधानमक, धनिया के हरी चटनी, गुड़-इमली की चटनी, हरी मिर्च और धनिया मिक्स कर लें। ये आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रखेगा और हेल्दी भी रहेगा। साथ ही स्वाद भी चटकदार बना रहेगा।

साबुदाना खिचड़ी

साबुदाने की खिचड़ी भी फलहार का अच्छा विकल्प है। साबुदाना भिगा कर रख दें और एक कढ़ाही में घी गर्म कर उसमें हरी मिर्च, जीरा डाल दें। जब ये चटक जाए इसमे साबुदाना, कूटी हुई मूंगफली, कटे उबले आलू डाल कर मिला लें। अब इसमें सेंधानमक, हरी धनिया मिक्स करें और हो गया तैयार। ये भी लंबे समय तक पेट को भरा रखेगा और पोषकता से भरा होगा।

भुने शकरकंदी

शकरकंदी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसे भून कर आप सेंधानमक और नींबू के साथ खाएं। ये पेट को भरेगी भी और इसका जायका भी व्रत में बहुत भाएगा।

आलू और कुट्टू के आटे की रोटी

कुट्टू के आटे में आलू उबाल कर मिक्स कर लें और इसमें सेंधा नमक, हरी धनिया और हरी मिर्च मिक्स कर लें। अब इसकी रोटियां बना लें और दही के साथ खाएं। ये आपके व्रत में बहुत ही पोषकता से भरा फलहार होगा।

मखाने की खीर

मखाने को घी में भून कर चुरमुरा बना लें अब दूध उबाल कर गाढ़ा करें और इसे इसमें मिला कर थोड़ी देर पका लें। चाहे तो इसमें चीनी डालें या न डालें। क्योंकि दूध उबल कर खुद ही मीठा हो जाता है।

सेहत से भरे ये फलाहार आपके नौ दिन के व्रत को सफल बनाने में बहुत मददगार साबित होंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर