तेजी से वजन कम करने के लिये बेस्‍ट है स्विमिंग का यह स्ट्रोक, जानें कैसे हार्ड कोर एक्सरसाइज से केसे है बेहतर

हेल्थ
Updated Aug 13, 2019 | 14:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट कम करने के लिए बहुत सी एक्सरसाइज हैं लेकिन कई बार ये बहुत बोरिंग भी होती हैं, लेकिन एक एक्सरसाइज ऐसी हैं जिससे आप बोर भी नहीं होंगे और वेट भी तेजी से कम होगा।

 swimming
Awimming  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • रनिंग, जॉगिंग या जिम से बेहतर प्रभाव दिखाती है स्वमिंग
  • स्विमिंग ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें कभी बोरियत नहीं होती
  • स्विमिंग स्ट्रोक्स में आप खुद स्ट्रोक्स को करते रहें ऐडऑन

रनिंग, जॉगिंग, के अलावा जिम में घंटो पसीना बहाना और सख्त डाइट प्लान फॉलो करना कई बार बेहद उबाऊ हो जाता है। इसलिए इन रोज की रुटीन से हट कर आप स्विमिंग की ओर मुड़ें क्योंकि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपको कभी उबाऊ नहीं लगेगी। खास बात ये है कि ये हार्ड कोर एक्सरसाइज भी है।

इससे आपका वेट भी तेजी से लूज होगा। ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने में मजा आता है और आप लंबे समय तक इसे करते हैं। खास बात ये है कि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे किसी भी उम्र में किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा स्ट्रोक
यदि आप स्विमिंग करके आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो कुछ खास बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए। यदि आप पानी में कैलोरी की अधिकतम मात्रा को जलाने का लक्ष्य रखते हैं तो आपको बटरफ्लाई स्टोक को प्राथमिकता देनी चाहिए। ये सभी स्विमिंग स्ट्रोक्स में से सबसे धीमा स्ट्रोक होता है और यही कारण इसमें सबसे ज्यादा कैलोरी जलती है। इस स्ट्रोक में अगर आपने केवल 10 मिनट स्विमिंग कर ली तो आप 150 कैलोरी तक जला सकता है,जिसका वजन लगभग 72.5 किलो और वह 774 कैलोरी प्रति घंटे अपनी कैलोरी इस हिसाब से कम कर सकता है।

यदि आप एक अनुभवी तैराक नहीं हैं तो आप हमेशा फ्रीस्टाइल तैरने का विकल्प चुन सकते हैं जो आपके अपर बॉडी के लिए सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज होती है।

जानें,वेट लॉस में स्विमिंग कैसे हेल्प करती है।
यही कारण हल्की एक्सरसाइज के बाद भी आपको तेज भूख महसूस होती है। क्योंकि इसमें भी आपकी बहुत सी कैलोरी जलती है। जब आप ठंडे पानी में तैरते हैं तो आपका शरीर गर्म रखने की पूरी कोशिश करता है । जबकि आपके अन्य हार्ड एक्सरसाइज की तुलना में इसमें ज्यादा कैलोरी खर्च होती है। तैरते समय आप जितनी कैलोरी जलाते हैं वह स्विमिंग की तीव्रता और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे स्ट्रोक पर निर्भर करता है। 30 मिनट की तीव्र स्विमिंग लगभग 600 कैलोरी जला सकती है।

अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के अनुसार, एक व्यक्ति औसतन 30 मिनट स्विमिंग कर के लगभग 250 से 400 कैलोरी जला सकता है। हालांकि वेट कम करने के लिए व्यक्ति को प्रति सप्ताह कितना फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए यह स्पष्ट नहीं है। सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) प्रति सप्ताह 150 मिनट (दो घंटे और 30 मिनट) एक्सरसाइज करने की सलाह देता है।

इंटरवल स्विमिंग भी है बेहतर विकल्प
वेट घटाने के लिए स्विमिंग के और फायदे उठाने के लिए आप इंटरवल स्विमिंग प्रशिक्षण को भी चुन सकते हैं। इसमें आप आप ऐसे स्ट्रोक्स लेते हैं जैसे किसी के गोद से दूसरे के गोद में कूदना। ये आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है और इससे आपका वेट तेजी से कम होने लगता है।

स्विमिंग स्ट्रोक्स में करें और चीजें ऐड
स्विमिंग एक्सरसाइज और कैलोरी बर्न करने का सबसे बेहतर तरीका है लेकिन आप इसमें कई मजेदार चीजें भी जोड़ सकते हैं। अधिक विविधता जोड़ने के लिए हैंड पैडल,फींस और किकबोर्ड को भी शामिल कर सकते हैं।

याद रखें एक दिन में आप बहुत ज्यादा स्विमिंग करने की कोशिश न करें बल्कि धीरे-धीरे अपनी स्टेमिना बढ़ाएं। इससे आप आसानी से 30 मिनट पानी में बिता पाने में समर्थ हो जाएंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर