Exercise for Finger Fat: हाथों की उंगलियों को शेप में लाना चाहती हैं, तो रोज करें ये एक्सरसाइज

Exercise for Finger Fat: हाथों और उंगलियों को शेप देने के लिए ग्रिप एक्सरसाइज काफी अच्छी होती है। इस एक्सरसाइज को आसानी से घर पर ही किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक कुर्सी पर बैठकर हाथों में एक बॉल लें और धीरे-धीरे इसे दबाएं। इस एक्सरसाइज को दोनों हाथों से रोज 10-12 के सेट में 5-7 मिनट तक करें।

Exercise for Finger Fat, Grip fat yoga, Fitness Expert Tips, Exercise for finger fat, Finger fat losing exercise
Finger Fat Exercise 
मुख्य बातें
  • ग्रिप एक्सरसाइज से हफ्तेभर में पिघलेगी हाथों की चर्बी
  • उंगंलियों को शेप देने के लिए करें फिंगर लिफ्टिंग एक्सरसाइज
  • फिंगर बेडिंग एक्सरसाइज भी है फायदेमंद

Exercise for Finger Fat: आजकल बढ़ते वजन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। जब से वर्क फ्रॉम होम हुआ है, तब से लोग घर पर बैठकर ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में एक्सरसाइज करना और फिजिकल एक्टिविटी थोड़ी कम हो गई है, जिससे बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है। मोटापे को कम करने के लिए आप कई एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन दिक्कत तब होती है, जब हाथों पर जमी चर्बी नहीं उतर पाती है और हाथ व हाथों की उंगलियां शेप में नहीं आ पाती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी एक्सरसाइज के बारे में, जिनसे आप हफ्ते भर में अपनी उंगलियों और हाथों में फर्क देखने लगेंगे। तो चलिए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में-

Exercise for Fingers: उंगलियों के फैट को कम करने के लिए फायदेमंद हैं ये तीन एक्सरसाइज

ग्रिप एक्सरसाइज

हाथों और उंगलियों को शेप देने के लिए ग्रिप एक्सरसाइज काफी अच्छी होती है। इस एक्सरसाइज को आसानी से घर पर ही किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक कुर्सी पर बैठकर हाथों में एक बॉल लें और धीरे-धीरे इसे दबाएं। इस एक्सरसाइज को दोनों हाथों से रोज 10-12 के सेट में 5-7 मिनट तक करें। 

फिंगर लिफ्टिंग एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए हाथों को सीधा करें। फिर धीरे-धीरे हाथों की उंगलियों को ऊपर-नीचे करें। इसके बाद हाथों को स्ट्रेच करें। इस एक्सरसाइज को रोज 12 बार करें। टाइम के बारे में बताएं, तो 5-7 मिनट तक करना ठीक रहेगा। 

फिंगर बेंडिंग एक्‍सरसाइज

उंगलियों की चर्बी को कम करने के लिए फिंगर बेंडिंग एक्सरसाइज भी कारगर होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों की हथेलियों को खोलकर उंगलियों और अंगूठे को मोड़ें। ध्यान रखें कि उंगलियों से मुट्ठी न मोड़े बस उंगलियों को ही मोड़कर इस एक्सरसाइज को 10 बार करें। दिन में दो बार इस एक्सरसाइज को किया जा सकता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर