Benefits of Surya Namaskar: सेहत के ल‍िए बड़ा टॉन‍िक है सूर्य नमस्कार, जानें क्‍यों बनाएं इसे आदत

सूर्य नमस्‍कार करना शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। सुबह में न‍ियम‍ित सूर्य नमस्‍कार करने की आदत आपको कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बचाती है।

 12 Benefits of Surya Namaskar, 12 Benefits of Surya Namaskar in hindi, Benefits of Surya Namaskar for Health, Benefits of Surya Namaskar For Health, सूर्य नमस्कार के लाभ, सूर्य नमस्कार के फायदे, सूर्य नमस्कार के स्वास्थ्य लाभ, सूर्य नमस्कार क्‍यों करें
सूर्य नमस्कार के स्वास्थ्य लाभ  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • सूर्य नमस्कार एक अच्छा व्यायाम माना जाता है
  • सूर्य नमस्कार करने से शरीर में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में मिलती है
  • सूर्य नमस्कार करके खतरनाक बीमारियों को दूर किया जा सकता है

Benefits of Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद फायदेमंद है। सदियों काल से लोग भगवान सूर्य की पूजा करते आ रहे है। शास्त्रों में भी इनकी पूजा का विशेष महत्व बताया गया। स्वास्थ्य के नजरिए से देखा जाए, तो सूर्य की किरणों से आने वाला विटामिन डी हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ गंभीर बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। 

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, कोरोनावायरस की दूसरी लहर में विटामिन डी का पूरी मात्रा में होना बेहद जरूरी माना जा रहा है। यदि आप सूर्य नमस्कार प्रतिदिन करें, तो आपके शरीर में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में रह सकती है और आप कोरोनावायरस जैसी खतरनाक बीमारियों से बहुत हद तक बच सकते है। क्या आपको पता है कि सूर्य नमस्कार करने के क्या-क्या फायदे हैं अगर नहीं तो आइए जानें यहां।

सूर्य नमस्कार करने के 12 फायदे ह‍िंदी 

1.  पाचन तंत्र को करें मजबूत

यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है। इससे आपकी पेट संबंधित समस्या दूर हो सकती है।

2. शरीर में लाए लचीलापन

सूर्य नमस्कार एक अच्छा व्यायाम माना जाता है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो इससे आपके शरीर में लचीलापन पैदा हो सकता है और आपको झुकने उठने में आसानी होगी।

3.  वजन को करें कंट्रोल

यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान है, तो सूर्य नमस्कार आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसे करने से शरीर पर जोर पड़ता है और आपकी अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो सकती है।

4. शारीरिक मुद्राओं में लाएं सुधार

यदि आप बैठने वाला काम ज्यादा कर रहे हो, तो आपके लिए सूर्य नमस्कार बेहद फायदेमंद हो सकता है। सूर्य नमस्कार करने से शरीर का दर्द खत्म होता है।

5. हड्डियों को करे मजबूत

सूर्य से निकलने वाली विटामिन डी हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो हड्डी से संबंधित बहुत सारी बीमारियां दूर हो सकती है।

6. तनाव को कम करने में लाभदायक

सूर्य नमस्कार करते समय हम लंबी सांस लेते है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में होने वाली बेचैनी और तनाव बहुत हद तक दूर होती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो अपका तनाव बहुत हद तक दूर कर सकता है।

7. कब्ज दूर करे

झुकने वाले कामों को करने से कब्ज की समस्या कभी भी नहीं होती है। यदि आप सूर्य नमस्कार प्रतिदिन करें, तो आपकी कब्ज की शिकायत बहुत हद तक दूर हो सकती है।

8. अनिद्रा की समस्या करे दूर

सूर्य नमस्कार करने से शरीर को राहत मिलती है। इसकी वजह से हमें नींद अच्छी आती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपकी अनिद्रा की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

9. ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में लाभदायक

सूर्य नमस्कार करने से शरीर में खून का संचार तेजी से होता है। इससे पूरे शरीर को एनर्जी मिलती है और हम किसी काम को करने में समर्थ रहते है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपका ब्लड सर्कुलेशन हमेशा ठीक रह सकता है।

10. पीरियड की समस्या को करे दूर

महिलाओं में पीरियड सही समय पर ना होने की समस्या अक्सर सुनने को मिलती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो इस आपके शरीर में हार्मोस बैलेंस रह सकता है और पीरियड हमेशा सही समय पर हो सकता हैं।

11.  त्वचा को रखे खूबसूरत

सूर्य नमस्कार करने से कब्ज की समस्या आसानी से दूर होती है। आपको बता दें, कि कब्ज की वजह से ही ज्यादातर त्वचा की समस्या उत्पन्न होती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपके चेहरे की झुर्रियां बहुत हद दूर हो सकती है।

12. मन की एकाग्रता को बढ़ाने में लाभदायक

प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से वात पित्त और कफ जैसी समस्या शांत होती हैं। डॉक्टरों के अनुसार ऐसी समस्या उत्पन्न होने से मन की एकाग्रता खत्म हो जाती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपको इस तरह की बीमारियों से निजात मिल सकता है और आपकी मन की एकाग्रता सही बनी रह सकती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर