Benefits Of Soaked Walnut: विटामिनों का राजा है अखरोट, भिगोकर खाना इन चीजों में फायदेमंद

जब बात ड्राई फ्रूट्स की आती है तो अखरोट को विटमिन्स का राजा कहा जाता है। अखरोट खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। लेकिन अगर आप इसे भिगोकर खाएं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं।

Benefits Of Soaked Walnut in Hindi akharot khane ke kya labh hai
भिगोकर अखरोट सेवन के कई लाभ है।  

मुख्य बातें

  • अखरोट को विटमिन्स का राजा कहा जाता है
  • अखरोट खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है
  • अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

नई दिल्ली:  अखरोट ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आता है। अपने लाभ की बदौलत इसे विटामिंस का राजा कहा जाता है। हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि पूरी सेहत के लिए भी बेस्ट माना जाता है।

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपने ढेरों फायदों की वजह से अखरोट को तो ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है।

​डायबीटीज में फायदेमंद
ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कई सर्वे में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है।

कब्ज दूर कर पाचन में मददगार
अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें जरूरी होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा। भीगे हुए अखरोट को पचाना भी आसान हो जाता है। इसलिए अखरोट को भिगोकर सेवन करने के फायदे बढ़ जाते है।

​हड्डियों को मजबूत बनाता है अखरोट
अखरोट में ऐसे प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है।

​हार्ट को हेल्दी रखता है अखरोट
अखरोट आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर से बैड कलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद है।

​कैंसर के खतरे को करता है कम
कई अध्ययन में यह बात सामने आ चुकी है कि अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है। 

​वजन कम करने में मददगार
अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है।  इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट का सेवन न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उसे कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। इसलिए अखरोट के इतने फायदे को देखते हुए इसे रोजाना आहार में जरूर शामिल किया जाना चाहिए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर