औषधीय गुणों से भरा है Punarnava, किडनी को स्वस्थ रखने से लेकर कई बीमारियों को करता है दूर

Benefits Of Punarnava: ऐसे कई पेड़-पौधे हैं, जो अपनी औषधीय गुण के लिए जाने जाते हैं। इनके इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों के खतरे को दूर कर सकते हैं। इनमें से एक है पुनर्नवा, आइए जानते हैं इसके फायदे।

benefits of punarnava
औषधीय गुणों से भरा है पुनर्नवा 

मुख्य बातें

  • गर्म प्रदेशों में अधिक मात्रा में पाए जाते हैं पुनर्नवा के पौधे।
  • रहना चाहते हैं स्वस्थ तो आज ही घर ले आइए पुनर्नवा।
  • पुनर्नवा के सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

पुनर्नवा एक ऐसी औषधि है जो कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करती है। आमतौर पर यह जड़ी-बूटी के रूप में पाया जाता है लेकिन इसे टेबलेट और पाउडर के रूप में भी लोग सबसे अधिक खरीदते हैं। टेबलेट और पाउडर के रूप में लोगों को खाने में आसानी होती है। पुनर्नवा के पौधे में पोटैशियम नाइट्रेट और हाइड्रोक्लोराइड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो रोग निवारण के लिए मुख्य कारक माने गए हैं। 

बता दें कि पुनर्नवा का सूखा पौधा बारिश के मौसम में एक बार फिर से फलने-फूलने लगता है। पुनर्नवा पूरे भारत में खास कर गर्म प्रदेशों में अधिक मात्रा मे पाया जाता है। हर साल बारिश के मौसम में नए पौधे निकलना और गर्मी के मौसम में सूख जाना इस पौधे की खासियत है। आइए जानते हैं कि पुनर्नवा किन-किन बीमारियों को शरीर से दूर करने में मदद करता है।

रहना चाहते हैं स्वस्थ तो आज ही घर ले आइए पुनर्नवा

  • पुनर्नवा में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो हृदय से जुड़ी कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। दिल की बीमारी या सेहतमंद रखने के लिए पुनर्नवा का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। बता दें कि हृदय से जुड़े कई तरह की बीमारियों को पुनर्नवा की मदद से दूर कर सकते हैं।
  • सही खानपान नहीं होने की वजह से अक्सर लोगों को यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। इस बीमारी से पुरुषों के साथ महिलाएं भी प्रभावित होती हैं। इस स्थिति में पुनर्नवा एक औधषि के रूप में काम करता है। इसका सेवन करने से यूरिन के रास्ते को साफ करन में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह यूरिन संबंधित संक्रमण के खतरे से भी बच सकते हैं।
  • किडनी से जुड़ी बीमारियों के खतरे को दूर करने के लिए पुनर्नवा का सेवन करें। एक शोध के मुताबिक पुनर्नवा के पौधे और कुछ अन्य जड़ी बूटियों को मिलाकर बीमार किडनी को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसके सेवन से किडनी से जुड़ी बीमारी के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।
  • इन दिनों ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों के बीच लगातार बढ़ रही है। आयुर्वेदिक औषधि पुनर्नवा का इस्तेमाल कर आप इस परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए पुनर्नवा पाउडर को आप शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती है। बता दें कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे हार्टअटैक और हार्ट स्ट्रोक की समस्या होने का खतरा रहता है।
  • बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने के लिए लोग तरह तरह उपाय आजमाते हैं, लेकिन पुनर्नवा में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लाभ पाने के लिए एक चम्मच पुनर्नवा पाउडर एक ग्लास पानी में मिलाकर पिएं। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार पी सकते हैं। यह त्वचा में निखार और कसाव उत्पन्न करने का काम करता है।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर