Mango Leaves: आम की तरह इसकी पत्तियां भी हैं कई गुणों की खान, फायदे जानकर आप इसे फेंकना भूल जाएंगे

Benefits of Mango Leaves: आम ही नहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि आम का पत्ता भी उतना ही लाभदायक होता है जितना कि आम। कई बीमारियों में इसे हर्बल मेडिसिन की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

benefits of mango leaves
आम की पत्तियों के लाभ (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • आम की तरह आम की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए हेद लाभदायक होती है
  • आम की पत्तियों को कई बीमारियों में हर्बल मेडिसिन की तरह इस्तेमाल किया जाता है
  • विटामिन ए, विटामिन सी के अलावा कॉपर मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं

गर्मियों के सीजन में पाया जाने वाला और फलों का राजा आम यूं तो हर किसी को खूब पसंद आता है। आम का नाम सुनते ही अधिकतर लोगों के मुंह से पानी आना शुरू हो जाता है। टेस्ट में लाजवाब होने के अलावा आम के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और इनके अलावा कॉपर मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं।

केवल आम ही नहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि आम का पत्ता भी उतना ही लाभदायक होता है जितना कि आम। इसे हर्बल मेडिसिन की तरह इस्तेमाल किया जाता है। आम की नई पत्तियां लाल होती हैं जबकि पुरानी हो जाने पर इसकी पत्तियां डार्क हरी हो जाती है और धीरे-धीरे ये पीली होने लगती हैं। इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक होते हैं। जानते हैं आम के पत्तियों के फायदों के बारे में-

  1. बेचैनी और थकान में राहत देता है। आम की कुछ पत्तियों को अपने नहाने के पानी में मिला दें और इससे स्नान करें। इससे बॉडी तरोताजा हो जाती है साथ ही थकान व बेचैनी से राहत मिलती है। इन तकलीफों से निजात पाने के लिए ये एक बढ़िया होम रेमेडी के तौर पर जाना जाता है।
  2. किडनी में जमा होने वाले स्टोन्स से भी राहत दिलाता है। आम के पत्तों को पीस कर इसे रातभर के लिए पानी मे मिला कर रख दें। इसके बाद इसे सुबह उठकर पी लें इससे किडनी में होने वाले स्टोन्स नष्ट हो जाते हैं।
  3. श्वास संबंधी बीमारियों से भी राहत दिलाता है। कोल्ड, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए ये काफी कारगर साबित होता है। आम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें और इसमें थोड़ी शहद मिला लें अब इस पानी को पी जाएं। इससे गायब हुई आवाज भी वापस आ सकती है।
  4. पेट खराब होने जैसी समस्या में भी आम की पत्तियां एक रामबाण की तरह इलाज करती हैं। आम की पत्तियों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें फिर इसे पानी में मिलाकर दिन में दो से तीन बार पीएं।
  5. आम की पत्तियां कानों के दर्द से भी राहत दिलाती हैं। कान का दर्द बेहद असहनीय होता है। आम के पत्तों का निचोड़ कर इसका जूस निकाल लें और इसकी बूंद कानों में डालें इससे कानों का दर्द बहुत जल्दी सही हो जाता है। ध्यान रहे कि इस्तेमाल करने से पहले इस जूस को गर्म कर लें।
  6. जले में राहत देता है। जिस जगह पर आपकी त्वचा जल गई है वहां पर आम की पत्तियों को रखें इससे त्वचा जल्दी सही होती है और जलन में भी राहत मिलती है।
  7. आम की पत्तियां हिचकी को भी बंद करती है। गले की अन्य समस्या और हिचकी आने की आदत को ये खत्म करता है। आम की कुछ पत्तियों को जलाकर इसका धुंएं को श्वास के जरिए अपने अंदर लें। इससे गले की समस्या और हिचकी सब खत्म हो जाते हैं। 
  8. पेट की समस्याओं में भी राहत देता है। कुछ आम की पत्तियों को गर्म पानी में राहतभर के लिए ढंक कर छोड़ दें। अगली सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी जाएं। अगर आप नियमित तौर पर यह करते हैं तो आपके पेट के सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और आपका पेट साफ हो जाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर