Benefits of Halim Seeds: वजन घटाने से प्रेग्‍नेंसी तक में फायदेमंद हैं हलीम के बीज, ऐसे करें सेवन

हलीम के बीज कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड और आहार फाइबर जैसे पूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

what are halim seeds, 6 benefits of halim seeds, 6 wonderful benefits of halim seeds, 6 amazing benefits of halim seeds, why are halim seeds consumed?, 6 super amazing benefits of halim seeds
super amazing benefits of halim seeds 

मुख्य बातें

  • हलीम के बीज वजन कम करने में सबसे ज्यादा कारगर हैं।
  • हलीम के बीज गर्भवती महिला के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं।
  • हलीम के बीज का सीमित मात्रा में करें सेवन।

सुपरफूड्स के सभी दीवाने हैं। यदि आप गिनना शुरू करते हैं, तो चिया के बीज, कद्दू के बीज, सन बीज से लेकर नट्स तक एक लंबी लिस्ट है जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। कोई शक नहीं है, जैसा कि नाम से पता चलता है कि सुपरफूड हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए एक से अधिक तरीकों से महान हैं। इस लेख में हम आपको हलीम बीज के ढेर सारे फायदे बताएंगे जिसे सुनकर आप भी खाना शुरू कर देंगे।

-एनीमिया जैसी बीमारी से करते हैं मुक्त
हलीम के बीज आयरन में रिच होते हैं, जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है। इस प्रकार, ये एक हद तक एनीमिया के इलाज में सुपर फायदेमंद हो सकते हैं। हलीम के बीज के एक चम्मच में 12 मिलीग्राम आयरन होता है।

-स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाते हैं
हलीम बीज आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें गुणकारी गैलेक्टैगॉग गुण होते हैं, जो स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बेहद फायदेमंद है। गैलेक्टैगॉग खाद्य पदार्थों का उपयोग स्तन के दूध उत्पादन को प्रेरित करने, बनाए रखने और बढ़ाने के लिए किया जाता है। स्तनपान कराने वाली माताओं को हर दिन इन बीजों का सेवन करना चाहिए। आप उन्हें नर्सिंग माताओं के लिए नट और गोंड से बने लड्डू के साथ मिला सकते हैं।

-पीरियड की साइकिल को करते हैं रेगुलेट
एक स्वस्थ और नियमित पीरियड साइकिल और प्रेगनेंसी के वक्त महिला का स्वास्थ अच्छा होना बेहद आवश्यक है। एस्ट्रोजन हार्मोन जैसे फाइटोकेमिकल्स हलीम के बीज में मौजूद होते हैं। इस प्रकार, बीज का सेवन करने से पीरियड की साइकिल अच्छी और स्वस्थ रहती है जो की बहुत ही नेचुरल तरीका है।  

-वजन घटाने में करता है मदद
हलीम के बीज में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है। इनका सेवन करने से भूख न लगने और अधिक खाने से बचने में मदद मिलती है। बीजों में मौजूद प्रोटीन आपको मांसपेशियों को बनाए रखने और स्वस्थ रूप से वजन कम करने में भी मदद करता है।

-इम्युनिटी को रखता है बेहतर
बीज में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, ए, ई और फोलिक एसिड प्रतिरक्षा में सुधार के लिए महान हैं, जो बदले में हमें विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। बीज के एंटी-माइक्रोबियल गुण ठंड, बुखार और गले में खराश जैसे विभिन्न संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं।

-कॉन्स्टिपेशन से दिलाते हैं छुटकारा
हलीम के बीज फाइबर से युक्त हैं जो कब्ज और अन्य पाचन मुद्दों जैसे गैस और सूजन से राहत देने में मदद करते हैं।

हलीम बीज का सेवन निश्चित रूप से आपके शरीर के पोषण को बढ़ाता है। लेकिन मॉडरेशन ही सबसे अच्छा है। एक दिन में 1 बड़ा चम्मच बीज का सेवन न करें। लाभ उठाने के लिए, आप एक सप्ताह में सिर्फ 3 से 4 बार, 1 चम्मच से 1 बड़ा चम्मच बीज का सेवन कर सकते हैं।

बीज का कैसे करें सेवन

  • टिप 1: इसमें 1 चम्मच हल्दी के बीज भिगोएं और फिर उन्हें दूध, स्मूदी या दही में मिलाएं।
  • टिप 2: कुछ काले नमक के साथ सलाद में बीज जोड़ें।
  • टिप 3: लड्डू में मोटे पिसी हुई हल्दी डालें।
  • टिप 4: बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, मसाले के लिए मोटे हाथ से तैयार हैमिल के बीज डालें और इसे अपनी रोटियों में भर दें।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर