Fennel Syrup Benefits: गर्मी और लू से छुटकारा दिलाएगा सौंफ का चटपटा शरबत, चुटकियों में यूं करें तैयार

Fennel Syrup Benefits: सौंफ का शरबत गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ के शरबत की तासीर ठंडी होती है, जो गर्मियों में लू और हीट स्ट्रोक से बचाने में मददगार होती है। वहीं, इस शरबत के सेवन से पेट की गर्मी को शांत करने, कब्ज को दूर करने और खून को साफ करने में भी मदद मिलती है।

Fennel Syrup Benefits
Fennel Syrup  
मुख्य बातें
  • सौंफ के शरबत से खून को साफ करने में मिलती है मदद
  • कब्ज दूर करने में कारगर होता है सौंफ का शरबत
  • पेट की गर्मी को शांत करे सौंफ का शरबत

Fennel Syrup Benefits: गर्मी के मौसम में लू और हीट स्ट्रोक से बचना बड़ी चुनौती होती है। दरअसल, गर्मी में लू लगने से डिहाईड्रेशन जैसी समस्या हो जाती है, जो स्वास्थ्य को बिगाड़कर रख देती है। डिहाईड्रेशन और लू से बचने के लिए सौंफ के शरबत का सेवन का काफी फायदेमंद होता है। मुख्य रूप से माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाई जाने वाली सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं। सोडियम, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सौंफ का सेवन पेट की समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। वहीं, सौंफ के शरबत को पीने से पेट की गर्मी और लू लगने से होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है, तो चलिए जानते हैं सौंफ के शरबत पीने के फायदों के बारे में-

Also Read: High Cholesterol Symptoms: आसानी से सामने नहीं आते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, शरीर के इन बदलावों पर रहें अलर्ट

सौंफ का शरबत पीने के फायदे

पेट की गर्मी को करे शांत
सौंफ का तासीर ठंडा होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ पोषण भी देते हैं। गर्मियों में लू से बचने के लिए सौंफ के शरबत का सेवन अवश्य करना चाहिए।

कब्ज को करे दूर
सौंफ का शरबत पीने से पाचन दुरुस्त होता है। फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होने की वजह से सौंफ के शरबत के सेवन से पेट में गैस और कब्ज की समस्या भी नहीं बनती है।

Also Read: Benefits of Pears Fruit: नाशपती से कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल, जानें इसके और भी फायदे

खून को करे साफ
सौंफ के शरबत को पीने से खून को साफ करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, सौंफ का शरबत शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल बॉडी को डीटॉक्स करने का काम करता है। इससे खून साफ होने में मदद मिलती है।

स्किन को बनाए चमकदार
गर्मियों के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन टैन हो जाती है। वहीं, पानी की कमी होने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। त्वचा की इन समस्याओं को दूर करने के लिए सौंफ का शरबत काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से त्वचा को ठंडक मिलती है, जिससे स्किन हाइड्रेट होती है और वो चमकरदार बनती है।

ऐसे बनाएं सौंफ का शरबत
सौंफ का शरबत बनाने के लिए पहले सौंफ की चटनी तैयार की जाती है। सौंफ की चटनी तैयार करने के लिए पहले 50 ग्राम सौंफ को बारीक पीस लें। अब पिसी सौंफ में स्वादनुसार चीनी डालकर आधा आधा गिलास पानी में पकने के लिए रखें। इसमें स्वाद के लिए सेंधा नमक औ इमली का गूदा भी डाल सकते हैं। अब इस घोल को पकाते रहें। घोल को तब तक पकाते रहें जब तक ये गाढ़ी न हो जाए। फिर इस चटनी या चाशनी को ठंडा कर लें। अब जब भी सौंफ का शरबत पीना हो तब एक चम्मच सौंफ की चटनी गिलास में डालें। फिर इसमें ठंडा पानी, बर्फ और काला नमक डालकर ठंडे-ठंडे चटपटे सौंफ के शरबत का लुत्फ उठाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर